Weather News : यूपी के इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, इस जिले में गिरा सबसे ज्यादा पानी

मौसम विभाग ने बुधवार को 18 जिले में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। बीते 24 घंटे के अंदर प्रदेश में 4.6 % मिलीमीटर बारिश हुई, जो अनुमान से 3.5% कम थी। चित्रकूट में 60 मिलीमीटर बारिश हुई, जो यूपी में किसी भी जगह हुई बारिश में सबसे ज्यादा है। आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक बताते हैं, ”अगले 4 दिन यानी 7 अगस्त तक की मौसम में कोई बदलाव नहीं होने वाला है।”

पिछले 24 घंटे
मंगलवार को प्रदेश के 15 जिलों में 3 मिमी से ज्यादा बारिश हुई है। चित्रकूट, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, अंबेडकरनगर, बलिया, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, शाहजहांपुर, मथुरा में बारिश हुई है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस था जो सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक था। न्यूनतम 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

अगले 24 घंटे
मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी के कई जिलों में आज बारिश होगी। लखनऊ, लखीमपुर खीरी, अयोध्या, अमेठी, बस्ती, सुल्तानपुर, पीलीभीत, बदांयू, बरेली, शाहजहांपुर, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद, अलीगढ़, हाथरस, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज, जौनपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है।

बिजली गिरने की आशंका, चेतावनी जारी
बारिश के साथ ही 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी और इस दौरान आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि लोग सतर्कता बरतें। किसी भी अस्थाई निर्माण या फिर पेड़ों के नीचे खड़े न हों।

मंगलवार को सूर्यास्त के पहले रिमझिम वाली बारिश ने लखनऊ के आधे से ज्यादा हिस्से को अच्छी तरह भिगो दिया। जबकि करीब आधे हिस्से में हल्की बूंदाबांदी ही नसीब हुई। बुधवार को इस बारिश ने उत्तर की ओर खिसक रही मानसूनी ट्रफ के पूर्वांचल में आने का संकेत दे दिया है। लखनऊ, वाराणसी बुधवार को मामूली बारिश के संकेत दिए गए हैं।

अयोध्या में सुबह से बूंदा-बांदी जारी

अयोध्या में बुधवार सुबह से बूंदाबांदी जारी है। आसमान में काले घने बादल छाए हुए हैं। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा। आचार्य नरेंद्र देव कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में आगामी 24 हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
यूपी में सबसे ज्यादा बारिश वाले जिले

यूपी में सबसे ज्यादा बारिश वाले जिले

सबसे ज्यादा बारिश वाले जिले बारिश (मिमी में)
चित्रकूट 60

हापुड़

50
गोरखपुर 31.7

श्रावस्ती

26.3

महराजगंज 23.2

सहारनपुर

23.2
पीलीभीत 20.2
बलिया 19.5
अम्बेडकर नगर 19
शामली 15
बहराइच 13.5
मुजफ्फरनगर 11.9
देवरिया 10
Back to top button