मौसम अपडेट : आज इन जिलों में जारी की गई चेतावनी, घर से निकलने से पढ़ें ताजा अपडेट

लखनऊ: संपूर्ण उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है. उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो रही है. गरज चमक के साथ आइसोलेटर स्थानों पर बिजली भी गिरी. मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के 43 जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है. वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार 8 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश जारी रहेगी.

इन जिलों में जारी की गई चेतावनी

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, अमरोहा, रामपुर, बरेली, संभल, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व इसके आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही साथ आइसोलेटेड स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है. इसके अलावा आगरा फिरोजाबाद व इसके आसपास के इलाके में भारी बारिश होने की भी चेतावनी जारी की गई है.

27 जुलाई से 3 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में सामान्य अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई वही 17 जिलों में सामान्य बारिश हुई 30 जिलों में कम बारिश तथा 8 जिलों में बहुत कम बारिश रिकॉर्ड की गई इस दौरान बलरामपुर में सबसे अधिक बारिश व चित्रकूट में सबसे कम बारिश रिकॉर्ड की गई. संपूर्ण उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो 1 जून से लेकर 4 अगस्त तक 215 मिलीमीटर बारिश हुई है जो कि सामान्य बारिश 387 मिली मीटर के मुकाबले 44% कम है.

4 अगस्त को बलरामपुर में 25 मिलीमीटर, बाराबंकी में 12 मिलीमीटर, कन्नौज में 18, कानपुर में 22,कानपुर देहात में 11 लखीमपुर खीरी में 22, लखनऊ में 9, श्रावस्ती में 35 , सीतापुर में 10, सुल्तानपुर में 17, उन्नाव में 10, वाराणसी में 13, इटावा में 35, फिरोजाबाद में 9, हमीरपुर में 23, झांसी में 9, मुरादाबाद में 14 , पीलीभीत में 14 ,रामपुर में 29 , सहारनपुर में 18 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

राजधानी लखनऊ में गुरुवार को सुबह के समय हल्की बारिश हुई. इसके बाद मौसम धीरे-धीरे सामान्य हो गया. इनमें हल्की धूप निकलने के साथ ही दिनभर बादलों की आवाजाही जारी रही. लेकिन दोपहर बाद से बारिश नहीं हुई है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि, मानसून ट्रफ समुंद्र तल पर बीकानेर शिवपुरी जबलपुर रायपुर भुवनेश्वर से गुजर कर बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है. साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य पाकिस्तान और उसके आसपास के इलाकों में बना हुआ है. इसकी वजह से उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश जारी है. यह बारिश 8 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में जारी रहेगी. उसके बाद धीरे-धीरे मौसम सामान्य होगा. अगस्त और सितंबर माह में भी मानसूनी बारिश होती रहेगी.

Back to top button