अजीबो-गरीब : मेक्सिको में दुल्हे ने मगरमच्छ से रचाई शादी, जरा आप भी देखे नजारा

आजकल अजीबो-गरीब शादियों का दौर चल रहा है। कोई कुत्ते से तो कोई खुद से शादी कर रहा है। ऐसी ही एक चौंकाने वाली शादी मेक्सिको से सामने आई है। मेक्सिको के ओक्साका शहर के एक छोटे गांव के मेयर ने मगरमच्छ से शादी की है। उन्होंने शादी के बाद दुल्हन यानी मगरमच्छ को किस भी किया। इस अजीबो-गरीब शादी की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं।

सात साल की मगरमच्छ से रचाई शादी

सैंकड़ों साल पुरानी परंपरा के तहत की शादी

सैन पेड्रो हुआमेलुला गांव के मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने गुरुवार को एक 7 साल के मगरमच्छ से शादी की। इस रस्म में मगरमच्छ को शादी की सफेद पोशाक समेत अन्य रंगीन कपड़े पहनाए गए। उन्होंने मगरमच्छ को किस भी किया। हालांकि मगरमच्छ के मुंह को बांध दिया गया था।

इस परंपरा के तहत मगरमच्छ को एक छोटी राजकुमारी के रूप में जाना जाता है, जो धरती माता का प्रतिनिधित्व करने वाली देवी है। मेयर से मगरमच्छ की शादी, इंसानों के ईश्वर के साथ जुड़ने का प्रतीक है।

ओक्साका राज्य के चोंतल और हुआवे समुदाय की यह परंपरा सैकड़ों साल पुरानी है। इसमें प्रकृति का धन्यवाद दिया जाता है और आगे भी उदार बने रहने की प्रार्थना की जाती है। विक्टर ने कहा- हम प्रकृति से पर्याप्त बारिश की मांग करते हैं ताकि हमारे पास नदी में मछलियां हों। ताकि हमें पर्याप्त भोजन मिल सके।

Back to top button