Yusuf Pathan Retirement: यूसुफ पठान ने लिया संन्यास, यह रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेटर युसूफ पठान ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान किया है। भारत के लिए 57 वनडे और 22 टी-20 इंटरनैशनल मैच खेलने वाले यूसुफ पठान ने ट्वीट पर मेसेज लिखते हुए क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया। उन्होंने अपनी फैमिली, दोस्तों, चाहने वालों और सभी देशवासियों को सपॉर्ट के लिए शुक्रिया कहा।

यूसुफ पठान ने लिखा- मैं अपनी फैमिली, दोस्तों, प्रशंसकों, टीमों, कोचों और पूरे देश के समर्थन के लिए तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। आईपीएल में यूसुफ ने 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 37 गेंद पर शतक जमाया था। यह आईपीएल इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक है। क्रिस गेल के नाम 30 गेंद में शतक का रेकॉर्ड दर्ज है। वह 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के भी सदस्य रहे।

रोचक बात यह है कि यूसुफ ने 2007 के T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था। भारत ने पहली बार खेले गए इस टूर्नमेंट का खिताब भी अपने नाम किया था। इस तरह यूसुफ फाइनल में डेब्यू और चैंपियन बनने का रुतबा हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी भी बने थे।

38 वर्षीय इस खिलाड़ी ने अपने ट्विटर पर पोस्ट किए बयान में कहा, ‘आज अपनी जिंदगी की इस पारी को खत्म करने का समय आ गया है। मैं खेल के सभी प्रारूपों से आधिकारिक रूप से संन्यास की घोषणा करता हूं।’ उन्होंने लिखा, ‘मैं अपने परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों, टीमों, कोचों और पूरे देश का सहयोग और प्यार करने के लिए तहेदिल से शुक्रिया करता हूं।’

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज इरफान के बड़े भाई यूसुफ ने 57 वनडे खेलकर 113.60 के स्ट्राइक रेट से 810 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी हिस्सा लिया जिसमें उन्होंने 146.58 के स्ट्राइक रेट से 236 रन बनाए और वह कोलकाता नाइटराइडर्स की इंडियन प्रीमियर लीग में खिताबी जीत का भी हिस्सा रहे। उन्होंने भारत के लिए अपना अंतिम मैच 2012 में खेला था।

विनय कुमार ने आज ही लिया था संन्यास
उल्लेखनीय है कि आज ही तेज गेंदबाज विनय कुमार (R Vinay Kumar) ने भी क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था। विनय कुमार ने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की। विनय कुमार ने अपने इंटरनैशनल करियर में 31 वनडे और 9 टी20 मैचों के अलावा एक टेस्ट मैच भी खेला। उनके नाम वनडे में 38, टी20 इंटरनैशनल में 10 और टेस्ट में एक विकेट दर्ज है।

Back to top button
E-Paper