अब तो पैदल चलना ही अच्छा है : जुलाई तक 20 रुपए तक बढ़ जाएंगे पेट्रोल के दाम, जाने क्या कहते हैं एक्सपर्ट

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के पार चली गई है। अगर सरकार ने एउक्साइज ड्यूटी कम नहीं की और क्रूड ऑयल के दाम में यूं ही इजाफा होता रहा तो जुलाई के महीने में देश में पेट्रोल के दाम 120 रुपए से लेकर 125 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच सकते हैं। वास्तव में विदेश मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि तीसरी तिमाही में क्रूड ऑयल की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल पहुंच सकती है। अगर ऐसा होता है तो भारत में पेट्रोल के दाम में 20 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ सकते हैं। आपको बता दें कि दो दिन की राहत के बाद देश में फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा देखने को मिला है।

गोल्डमैन ने लगाया अनुमान
गोल्डमैन ने पूर्वामान है कि तीसरी तिमाही यानी इंटरनेशनल मार्केट के अनुसार जुलाई से सितंबर के बीच क्रूड ऑयल के दाम 75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचने का आसार है। रिपोर्ट के अनुसार गोल्डमैन का यह अनुमान पिछले अनुमान से 10 डॉलर प्रति बैरल ज्यादा है। रिपोर्ट के अनुसार इंवेंट्रीज में कटौती और लागत बढऩे के कारण क्रूड ऑयल की कीमत में इजाफा देखने को मिल सकता है। वहीं आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल की डिमांड में भी इजाफा देखने को मिल सकता है।

120 रुपए तक हो सकता है पेट्रोल
मौजूदा समय में क्रूड ऑयल के दाम 65 डॉलर प्रति बैरल के पार कर चुके हैं। जिसके के बाद पेट्रोल के दाम देश में 100 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा हो चुके हैं। अब जुलाई में क्रूड ऑयल 75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचने के आसार लगाए जा रहे हैं। ऐसे में जानकारों का कहना है कि अगर केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम नहीं की तो पेट्रोल के दाम 120 रुपए प्रति पहुंच सकते हैं। वहीं डीजल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के आसपास जा सकते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि 75 डॉलर प्रति बैरल पर क्रूड ऑयल पहुंचने के बाद पेट्रोल के दाम में जुलाई तक 20 रुपए प्रति लीटर तक का इजाफा देखने को मिल सकता है। यानी देश में पेट्रोल के दाम 120 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच सकते हैं। अजय केडिया का कहना है कि मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा क्रूड ऑयल की कीमत से नहीं बल्कि केंद्र द्वारा लगाए गए टैक्स से हो रहा है।

आज भी पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा
आईओसीएल के अनुसान दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल भाव मंगलवार को क्रमश: 90.93 रुपए, 91.12 रुपए, 97.34 रुपए और 92.90 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं, डीजल का भाव दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 81.32 रुपए, 84.20 रुपए, 88.44 रुपए और 86.31 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया। पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 35 पैसे, मुंबई में 34 पैसे और चेन्नई में 31 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है जबकि कोलकाता में 66 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली में 35 पैसे, मुंबई में 38 पैसे और चेन्नई में 33 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई जबकि कोलकाता में 36 पैसे की गिरावट दर्ज की गई। पश्चिम बंगाल सरकार ने दो दिन पहले पेट्रोल और डीजल पर वैट में एक रुपया प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी।

Back to top button
E-Paper