इस सब्जी के पत्ते बढ़ाते हैं वीर्य, इसके 6 और गजब फायदे भी जानिए

सब्जियां तो हर कोई खाता है, लेकिन बहुत कम लोग अरबी की सब्जी खाते हैं. अरबी के कई सारे नाम है, इसे घुइयाँ भी कहते हैं. ज्यादातर लोग अरबी के पत्तों को बना कर खाते हैं. अरबी पत्ते के बने पकौड़े और सब्जी न सिर्फ स्‍वादिष्‍ट होती है बल्कि स्वाद के साथ-साथ ये बहुत ही पौष्टिक भी होती है. अरबी पत्ता में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

इसके बावजूद अरबी ज्यादा लोकप्रिय सब्जी नहीं हैं, आज हम आपको अरबी के पत्तों के फायदे बताएँगे. इसे जानकर आप भी इसे खाने लगेंगे.

Loading...

दूर होती है मर्दाना कमजोरी:- अरबी के पत्ते की सब्‍जी शक्ति और वीर्यवर्धक होता है. जिसको भी मर्दाना कमजोरी हो वो अरबी के पत्तों को अच्छी तरह से पानी में डाल कर उबाल ले और उबले पत्तों में नमक मिलाकर खाए. इससे नपुंसकता दूर होती है.

आंखों की रोशनी में फायदेमंद:- अरबी के पत्तों की सब्जी खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है और आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. दरअसल, अरबी के पत्तों में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.

जोड़ो का दर्द:- अरबी के पत्तों का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है.

ब्लड प्रेशर:- अरबी के पत्ते ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं.

मोटापा कम करने में सहायक:- अरबी के पत्तों में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाते हैं जिससे वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है

पेट की बीमारियाँ दूर होती हैं:- अरबी के पत्तों की सब्जी खाने वालों को कभी भी पेट की बिमारियों की समस्या नहीं होती. जिसको भी पेट की बीमारी हो वो अरबी के पत्‍ते को डंठल के साथ पानी में उबाल लें. इस पानी में थोड़ा घी मिलाकर 3 दिनों तक कम से कम दो बार लें. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा. इससे एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है.

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker