कम्पलीट स्किन केयर के लिए अखरोट के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप …

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसके सेवन से सेहत में ताकत लाता है और कई तरह से लाभ पहुँचता है वही इसका इस्तेमाल खूबसूरती निखारने के लिए भी किया जाता है बाजार में मिलाने वाले कई तरह के सौंदर्य उत्पादों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है स्किन केयर के लिए इसके कम्पलीट केयर के टिप्स के बारे में और इस्तेमाल के कुछ बेहद ही ख़ास तरीको के बारे में , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में   …

– अगर आपकी आंखों के नीचे फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल्स नजर आने लगे हैं तो आप अखरोट की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप रात में सोने से पहले हाथों में थोड़ा सा अखरोट का तेल लें और उसे डार्क सर्कल वाले हिस्सों पर हल्के हाथों से मलें। सुबह उठने पर चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से धीरे-धीरे आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाएगा और आंखें खूबसूरत नजर आने लगेंगी। अगर वर्क प्रेशर की वजह से आपकी आंखों के नीचे सूजन है या फिर आंखों में भारीपन महसूस होता है तो उसमें भी आपको आराम मिल जाएगा।

Loading...

– अखरोट को आप स्क्रब, फेसपैक या मॉश्चराइज के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। अखरोट में मौजूद कुदरती तत्व त्वचा को भीतर से पोषण देते हैं। इसीलिए इसके नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में स्किन का निखार बढ़ जाता है। अगर आप घर पर अखरोट का फेसपैक बनाना चाहती हैं तो एक चम्मच अखरोट पीस लें। उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच शहद मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल वॉटर से चेहरा धो लें। आप पाएंगी कि इस पैक को चेहरे पर लगाने के बाद स्किन फेयर नजर आने लगेगी। अच्छे रिजल्ट के लिए यह पैक हफ्ते में 2-3 बार लगा सकती हैं।

– अखरोट के इस्तेमाल से स्केल्प को कुदरती नमी मिलती है, जिससे बाल सिल्की और शाइनी नजर आते हैं। अगर सर्दियों में आप सिर में होने वाली खुजली और डैंड्रफ से परेशान हैं तो अखरोट का पैक बालों में लगा सकती हैं। इसे डैंड्रफ दूर होने के साथ बाल हेल्दी और स्ट्रॉन्ग हो जाएंगे।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker