कैंसर का पहले ही चल जाएगा पता, इस तरीके को आजमाकर बचा सकते हैं जान

आज का मेडिकल साइंस भले ही कितना भी आगे क्‍यों न बढ़ गया हो लेकिन आज भी कैंसर को भयानक बिमारी के रूप मे माना जाता है। इसका नाम सुनते ही लोग कांप जाते है क्‍योंकि आज भी इसका इलाज नहीं मिल सका। लेकिन देखा जाय तो कैंसर एक आम समस्‍या बन गयी है क्‍योंकि ये बच्‍चे से लेकर बुढ़े तक को अपने चपेट में ले रही है और विश्‍व में सबसे ज्‍यादा इसी बिमारी से लोग मर रहे हैं। लेकिन फिर भी हम आपको सलाह देंगे कि सतर्कता रखे और खान-पान को सिमित रखे तभी आप इस गंभीर बिमारी से लड़ सकेंगे। कैंसर कई तरह के होते है और इनमें से ज्यादातर कैंसर शरीर के जिस अंग में होते है उन्‍ही के नाम से शुरू होते हैं। अगर कैंसर के शुरूआती लक्षण को पहचान लेते हैं तो आप इस बिमारी से बच सकते हैं। तो आइए आज हम आपको कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं।

काफी समय तक घाव का न भरना

Loading...

अगर आपके शरीर में किसी भी तरह का जख्‍म है और वो तीन हफ्ते के बाद भी नहीं भरता है और आए दिन उसमें पस बना रहता है तो इसे फौरन डाक्‍टर को दिखाए।

पाचन क्रिया में समस्‍या

अगर आपको काफी दिनों से पाचन क्रिया में समस्‍या आ रही है या फिर अचानक खाने में खून आ जाता है तो फौरन डॉक्टर से मिलें। क्‍योंकि ये लक्षण गले के कैंसर का है जिसके सबसे महत्‍वपूर्ण लक्षण है। कई लोग इसे लापरवाही के साथ छोड़ देते हैं जो बाद में जाकर आपकी जान भी ले सकता है।

तुरंत करें दर्द का इलाज

हर तरह का दर्द कैंसर के कैटेगरी में नहीं आता है लेकिन कुछ दर्द ऐसे है जो हमेशा बने रहते है तो हो सकता है वो कैंसर भी हो इसलिए बिना लापरवाही किए तुरंत डॉक्‍टर से मिलें। बता दें कि सिर में दर्द बने रहने का मतलब यह नहीं कि आपको ब्रेन कैंसर ही है, लेकिन डॉक्टर से मिलना जरूरी है। पेट में दर्द अंडाशय का कैंसर हो सकता है और खांसने में अगर खून आ जाता है, तो इसपर ध्यान दें।

बर्थ मार्क्स

अक्‍सर कई लोगों के शरीर पर जन्‍म से ही लच्छन यानी बर्थ मार्क्स होते है वैसे तो इससे कोई हानि नहीं है लेकिन यही जब इसका आकार बढ़ने लगे, रंग बदलने लगे, इस पर खुजली हो या खून निकले तो फौरन डॉक्टर से मिलना चाहिए। हो सकता है कि ये त्वचा कैंसर का शुरुआती लक्षण हो।

कई दिनों तक कफ बने रहना

अगर आपके गले में खराश बना रहता है और खांसने में खून भी आ जाता है, तो जरूरी नहीं की ये कैंसर ही हो लेकिन सावधानी बरतना जरूरी है। क्‍योंकि कफ का ज्यादा दिन तक बनता रहना कैंसर का रूप ले सकता है।

तिल

तिल जो व्‍यक्ति के सुंदरता में चार चांद लगाते हैं लेकिन कभी कभी ये तिल आपके लिए नुकसानदेह भी बन जाते है बता दें कि आपके शरीर पर तिल जैसा दिखने वाला हर निशान तिल नहीं होता। ऐसे में किसी भी निशान के त्वचा पर उभरने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं। तिल के आसपास की त्वचा का रंग बदले तो भी इसे यह स्किन कैंसर की शुरुआत हो सकता है।

महिलाओं में होने वाले कैंसर

अगर आपके मासिक चक्र के पूरा होने के बाद भी रक्त स्राव नहीं रुकता तो ये ध्‍यान देने वाजी बात है क्‍योंकि ऐसे ही महिलाओं को सरवाइकल कैंसर की शुरुआत हो सकता है। इतना ही नहीं अगर आपको कभी कहीं भी गांठ महसूस हो तो उसपर ध्यान दें। क्‍योंकि स्तन में गांठ होना स्तन कैंसर की तरफ इशारा करता है।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker