कोरोना का कहर : जानिए मामले बढ़ने के बाद उत्तरी और केंद्रीय राज्यों में क्या पाबंदियां लगाई गई

देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर आने के संकेत मिलने लगे हैं और उत्तर और केंद्र भारत के कई राज्यों में दैनिक मामलों में वृद्धि आने लगी है।

इन राज्यों में दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान आदि राज्य शामिल हैं और यहां संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई पाबंदियां लगाई गई हैं। गुजरात के कुछ शहरों में भी पाबंदियों की वापसी हुई है।

आइए जानते हैं कि किस राज्य में क्या पाबंदियां लगाई गई हैं। 

दिल्ली में कम की गई शादियों में आ सकने वाले लोगों की संख्या

सबसे पहले बात देश की राजधानी दिल्ली की, जहां कोरोना वायरस महामारी अपने चरम पर है और शहर संक्रमण की तीसरी और सबसे भीषण लहर का सामना कर रहा है।

यहां संक्रमण पर काबू पाने के लिए शादियों में आ सकने वाले मेहमानों की संख्या 200 से घटाकर 50 कर दी गई है, वहीं नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने को भी बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया गया है।

जरूरत पड़ने पर बाजारों को बंद करने की तैयारी भी है।हरियाणा

हरियाणा में रिकॉर्ड नए मामले, बंद किए गए स्कूल

दिल्ली से सटे हरियाणा में भी हालिया दिनों में संक्रमण के दैनिक मामलों में वृद्धि आई है और शुक्रवार को यहां 3,104 नए मामले सामने आए जो अब तक एक दिन में सामने आए सबसे अधिक मामले हैं।

राज्य में कई छात्रों और शिक्षकों को भी संक्रमित पाया गया है जिसके बाद सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। शिक्षकों के लिए भी स्कूल बंद रहेंगे। मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के पांच जिलों में लगाया गया नाइट कर्फ्यू

मध्य प्रदेश एक अन्य ऐसा राज्य है जहां मामले बढ़ने के बाद पाबंदियां लगाई गई हैं। यहां शुक्रवार को 1,528 नए मामले सामने आए जो 14 अक्टूबर के बाद सबसे अधिक हैं।

इसी स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने पांच प्रतिशत से अधिक टेस्ट पॉजिटिविटी रेट वाले पांच जिलों- भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा- में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है, जो रात 10 से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।राजस्थान और उत्तर प्रदेश

राजस्थान के 33 जिलों में धारा 144, नोएडा में शादियों में मेहमानों की संख्या में कमी

राजस्थान में भी संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और शुक्रवार को यहां 2,762 नए मामले सामने आए जो अब तक एक दिन में सामने आए सबसे अधिक मामले हैं। इन्हीं बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के 33 जिलों में धारा 144 लगा दी गई है।

वहीं उत्तर प्रदेश के नोएडा में हालिया दिनों में मामले बढ़ने के बाद शादी में शामिल हो सकने वाले लोगों की संख्या 200 से घटाकर 100 कर दी गई है।गुजरात

गुजरात के कई शहरों में भी कर्फ्यू का ऐलान

पश्चिम भारत में आने वाले गुजरात में भी हालिया समय में नए मामलों में वृद्धि देखने को मिली है और शुक्रवार को यहां 1,420 नए मामले सामने आए जो 25 सितंबर के बाद सबसे अधिक हैं।

इसी वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार ने सूरत, वडोदरा और राजकोट में शनिवार रात से नाइट कर्फ्यू लगा दिया है, जो अगले आदेश तक लागू रहेगा। वहीं अहमदाबाद में भी शुक्रवार रात से लेकर सोमवार सुबह तक कर्फ्यू लगाया गया है।डाटा

पूरे देश में क्या है कोरोना वायरस महामारी की स्थिति?

भारत में अभी तक 90.50 लाख लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जा चुका है, वहीं लगभग 1.33 लाख लोगों की मौत हुई है। अभी रोजाना 40,000 से 50,000 के बीच नए मामले सामने आ रहे हैं और रिकवरी रेट 93 प्रतिशत है।

E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker