चेहरे की वैक्सिंग करवाने से पहले जान ले ये बात…

जब आपके हाथ, पैरों के अलावा फेस पर भी बाल हो तो उन्हें आसानी से निकालना बहुत मुश्किल हो जाता हैं। जब  फेस पर बड़े बाल हो तो हमें इसके सिर्फ वैक्स का ही सहारा लेना पड़ता हैं। जिससे बाल पूरी तरह से निकल जाते है और हमारा फेस खूबसूरत दिखने लगता है लेकिन फेस पर वैक्स करने से पहले कुछ सावधानियों को जरुर जान ले नहीं तो आपकी सुंदरता में दाग भी लग सकता हैं। इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। चेहरे पर वैक्सिंग कराना नुकसानदायक हो सकता है।क्योंकि चेहरे की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है तथा इसे कराने से समय से पहले रिंकल्स पड़ सकती हैं। यदि बाल मोटे हैं तो लेजर हेयर रिमूवल बेहतर कोई उपाय नहीं है। कम बालों में आप ब्लीचिंग भी कर सकती हैं। लेकिन ज्यादा बालों में वैक्सिन ही बेस्ट उपाए हैं पर इसे ध्यान से करना बहुत जरुरी हैं। वैक्सिंग से हेयर फॉलिकल्स को बहुत नुकसान पहुंचता है।

बाल की ग्रोथ का रखें ध्यान: आप अपने चेहरे पर आए अनचाहे बालों की ग्रोथ को देखें अगर ग्रोथ कम है तो थ्रेड से ही काम चला ले और अगर बालों की ग्रोथ बहुत ज्यादा है तो आपके लिए वैक्स कराना ही बेस्ट ऑप्शन रहेगा। क्योंकि ज्यादा ग्रोथ वाले बालों में थ्रेड से काफी दर्द होगा और बाल भी पूरी तरह से साफ नहीं हो पाते।

स्किन टाइप का रखें ध्यान: चेहरे पर वैक्स करने से पहले अपनी स्किन टाइप को जरुर जान ले कि आपकी स्किन कैसी है। अगर आपकी स्किन बहुत सेंसटिव है तो आप पहले किसी स्किन स्पेशलिस्ट से मिल लें।  तभी वैक्स करवाएं नही तो वैक्स करवानें के बाद आपको इन्फेक्शन न हो जाएं।

चेहरे के लिए वैक्स का चुनाव हो बेस्ट: क्या आपको पता है कि चेहरे का वैक्स और शरीर के के दूसरे हिस्सों के वैक्स में अंतर होता है जी हां चेहरे पर इस्तेमाल होने वाला वैक्स, दूसरे वैक्स से अलग होता है। फेस वैक्स के लिए आप ब्रेज़िलियन वैक्स करें ये चाकलेट फोम और वाइट दोनों में आता है यह अन्य वैक्स से बहुत स्मूद होता है। ताकि चेहरे की नाजुक स्किन छिले नहीं और जलन भी न हो। चेहरे पर मौजूद बालों को हटाने के लिए जिस वैक्स का इस्तेमाल किया जाता है उसमें एलोवेरा, शहद होता है ताकि त्वचा को कम से कम नुकसान हो। वैक्स ऐसा होना चाहिए जो लंबे समय तक टिके। चेहरे पर जल्दी-जल्दी वैक्स का इस्तेमाल चेहरे को खराब भी कर सकता है।

खुद न करें फेस वैक्स:  चेहरे पर वैक्स करना उतना आसान नही होता जितना पैर या हाथों में करना। फेस वैक्स के लिए आप ब्रेज़िलियन वैक्स करें ये चाकलेट फोम और वाइट दोनों में आती है। इसलिए कभी भी इसे अपने आप करने की कोशिश न करें नही तो आप परेशानी में पड़ सकती हैं। वैक्स का ताप, स्ट्रिप सब कुछ सही होना चाहिए। वैक्स और पट्टियां लोकल न हो अच्छे ब्रांड की हों और ये एक्सपर्ट से बेहतर कोई नही बता सकता।

स्क्रब और ब्लीच का घ्यान रखें: चेहरे पर वैक्सिंग कराने से 12 घंटे पहले या 12 घंटे बाद  स्किन की स्क्रबिंग या ब्लीचिंग करें। ऐसा न करने पर स्किन को नुकसान पहुचता है। ब्लीचिंग डेड स्किन को बाहर निकाल देती है। और ब्लीच स्किन को क्लीन करने का काम करता है। इसलिये इसे सावधानी से लगाएं।

हाइजीन का रखें ध्यान: चेहरे की वैक्सिंग से पहले अपने हाथों और चेहरे को अच्छी तरह से अच्छे फेस वॉश या साबुन से साफ कर लें। चेहरा अच्छी तरह से साफ होगा तभी वैक्स से अनचाहे बालअच्छी तरह निकल पाएंगे।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker