जानिए IPL 2021 में किस टीम को चाहिए कितने विदेशी खिलाड़ी

आईपीएल 2021 की नीलामी आने वाले महीने में होगी. जिसके लिए उत्साह अगले स्तर पर है. आईपीएल 2021 नीलामी से पहले तीन ट्रेड हुए हैं, जिसमें डेनियल सैम्स और हर्षल पटेल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम में गए जबकि रॉबिन उथप्पा आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी में खेलेंगे.

20 जनवरी को, सभी आठों फ्रेंचाइजियों ने आईपीएल 2021 नीलामी से पहले क्रिकेटरों को अपनी रिटेन की गई और जारी की गई सूची की घोषणा की. फ्रेंचाइजी ने अपने फैसलों के पीछे स्पष्टीकरण भी दिया है. हर आईपीएल टीम की सफलता में विदेशी खिलाड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. बीसीसीआई सभी फ्रेंचाइजी को स्क्वाड में अधिकतम आठ विदेशी खिलाड़ी रखने की अनुमति देता है.

यहां आईपीएल 2021 नीलामी से पहले प्रत्येक फ्रेंचाइजी विदेशी खिलाड़ियों के लिए खाली स्लॉट पर एक नजर डालेंगे.

1) चेन्नई सुपर किंग्स- 1

चेन्नई सुपर किंग्स का पिछले साल आईपीएल का सबसे खराब सीजन था. वे सातवें स्थान पर खत्म हुए. जिसके बाद टीम में कुछ बड़े बदलाव संभव थे.

सुपर किंग्स अभी भी अपने विदेशी खिलाड़ियों के साथ कायम है. शेन वॉटसन के आईपीएल से संन्यास लेने से उनके विदेशी कोटे का एक स्थान खाली हैं.

2) राजस्थान रॉयल्स- 3

राजस्थान रॉयल्स के कुछ बड़े नाम हैं जैसे बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, डेविड मिलर, और एंड्रयू टाई उनकी टीम में बने हुए हैं. RR ने अपने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को रिलीज किया.

इसके अलावा, जयपुर स्थित फ्रैंचाइज़ी ने दो और विदेशी खिलाड़ी ओशेन थॉमस और टॉम कुरेन को भी रिलीज़ किया. कुल मिलाकर, वे अब नीलामी में तीन विदेशी खिलाड़ियों को साइन कर सकते हैं.

3) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – 3

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कई प्रशंसकों को आश्चर्यचकित किया जब उन्होंने क्रिस मॉरिस को उनके टीम से रिलीज करने की घोषणा की. उन्होंने मोइन अली और आरोन फिंच को भी रिलीज करने फैसला किया.

इसुरु उदाना एक अन्य विदेशी स्टार थे जिन्होंने अपना अनुबंध गवा दिया. खिलाड़ी की रिहाई के बाद, RCB ने DC से डैनियल सैम्स में ट्रेड किया. इसलिए, उनके पास तीन विदेशी स्लॉट उपलब्ध हैं.

4) किंग्स XI पंजाब- 5

किंग्स इलेवन पंजाब के पास आईपीएल 2020 में एक धमाकेदार टीम थी. दुर्भाग्य से, उन्होंने अपने पहले सात मैचों में से केवल एक मैच जीता था. धीमी शुरुआत के कारण उनकी प्लेऑफ की रेस धीमी हो गई और वे एक छोटे अंतर से प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गए.

इसलिए, मोहाली स्थित फ्रैंचाइज़ी ने अपने अधिकांश विदेशी स्टार्स को रिलीज़ करने का फैसला किया है. वे आईपीएल 2021 नीलामी में पांच विदेशी स्टार्स को साइन कर सकते हैं.

5) मुंबई इंडियंस- 4

मुंबई इंडियंस दो बार के डिफेंडिंग चैंपियन हैं. फिर भी, उन्होंने आईपीएल 2021 नीलामी से पहले केवल चार विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया है.

जेम्स पैटिंसन उस सूची में एक आश्चर्यजनक नाम था, जबकि नाथन कूल्टर-नाइल, मिशेल मैकक्लेनाघन और शेरफेन रदरफोर्ड भी नीलामी पूल में लौट आए हैं. एमआई में चार विदेशी स्लॉट खाली हैं.

6) दिल्ली कैपिटल्स- 3

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2021 नीलामी से पहले एलेक्स कैरी, जेसन रॉय और संदीप लामिछाने को रिलीज़ किया. उन्होंने डैनियल सैम्स को RCB  से ट्रेड किया.

हालांकि, डीसी ने इंग्लिश ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को बरकरार रखने का फैसला किया, जो पिछले साल उनके लिए नहीं खेले थे. इसलिए, नीलामी में डीसी तीन विदेशी खिलाड़ियों के लिए जा सकता है.

7) कोलकाता नाईट राइडर्स- 2

कोलकाता नाइट राइडर्स के टीम में दो विदेशी स्लॉट खाली हैं. उन्होंने आईपीएल नीलामी 2021 से पहले टॉम बैंटन और क्रिस ग्रीन को रिलीज़ किया हैं.

नाइट राइडर्स के पास पहले से ही अपने विदेशी विभाग में कई विस्पोटक खिलाड़ियों को साइन किया हुआ हैं. पैट कमिंस, इयोन मॉर्गन, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, टिम सीफर्ट और लॉकी फर्ग्यूसन केकेआर टीम का हिस्सा हैं.

8) सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल नीलामी 2021 में सिर्फ  एक विदेशी खिलाड़ी को साइन कर सकता है. हैदराबाद की फ्रेंचाइजी पिछले आईपीएल सत्र में तीसरे स्थान पर रही थी.

उन्होंने 14 वें सीजन से पहले अपने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज बिली स्टानलेक को रिलीज कर दिया है. यह देखना दिलचस्प होगा कि इस साल कौन से विदेशी खिलाड़ी SRH को निशाना बनाते हैं.

Back to top button
E-Paper