तुर्की और ग्रीस में आया तेज भूकंप, 100 से अधिक लोग घायल, 6 की मौत-VIDEO में देखिये तबाही का मंजर

तुर्की और ग्रीस में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी। तुर्की के आपदा और आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था।

भूकंप से 6 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे है। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दुर्भाग्य से इज़मिर में भूकंप से हमारे 6 नागरिकों की मौत हो गई। भूकंप से कुल 120 लोग प्रभावित हुए हैं। एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है। हम इज़मीर के लोगों के साथ हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस भूकंप से इजमिर शहर की कम से कम 20 इमारतें ढह गईं। बताया जा रहा है कि मलबे में कई लोगों के दबे होने का भी अंदेशा है।

वहीं भूकंप को लेकर यूरोपीय-मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था। समुद्र में आए भूकंप की वजह से पानी शहरी इलाकों में आ गया। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र ग्रीस के नोन कार्लोवसियन शहर के उत्तर-पूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर था।

तुर्की के मंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि इस भूकंप के कारण बोर्नोवा और बेराकली शहर में भी इमारतों को नुकसान पहुँचा है। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य के लिए कई टीमें अगल-अलग शहरों में काम कर रही हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने ट्वीट कर लिखा कि गेट वेल सून इजमिर, हम राज्य के सभी संसाधनों के साथ भूकंप प्रभावित अपने नागरिकों के साथ खड़े हैं। हमने अपने सभी संबंधित संस्थानों और मंत्रियों के साथ इस क्षेत्र में आवश्यक कार्य शुरू कर दी है।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker