फैशन और स्टाइल की धुन में आपकी ये आदते स्वस्थ पर डाल रही है बुरा असर, जाने कैसे

कुछ कपड़े या चीजें आपको स्‍टाइलिश और सेक्‍सी महसूस करा सकती हैं, लेकिन कई हेल्‍थ जोखिमों पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी है। आपको लग रहा होगा कि हम कैसी बातें कर रहे है, भला फैशन का सेहत से क्‍या संबंध हो सकता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि फैशन ट्रेंड आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा रहा है। आप इसके चलते हर्निया से लेकर रीढ़ की हड्डी के गोलाई तक होने जैसी कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम के शिकार हो रही हैं। आइए इस आर्टिकल में जानें कैसे फैशन आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा रहा है।

पाजामा: आप सोच रही होंगी कि भला एक ढीला और आरामदायक पाजामा आपको कैसे नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन टाइट पाजमा पहनना बैक्टीरिया के विकास का कारण बनता है जिससे त्वचा में जलन, यीस्‍ट इंफेक्‍शन या खुजली हो सकती है। इसलिए टाइट पहनने के बजाय ढीले और ऐसे कपड़े पहने जिससे आप आसानी से सांस ले सकें।

हैंडबैग: ऐसा लगता है कि महिलाओं को अपने हैंडबैग में हर रोज कुछ ना कुछ आइटम डालना ही होता हैं। जी हां हम में से अधिकांश महिलाएं अपने हैंडबैग को हर उस चीज से भर सकती हैं जिसकी कभी भी जरूरत हो सकती है। हालांकि, लगातार एक कंधे पर बैग ले जाने से कंधे और स्‍पाइन में खिंचाव आ सकता है, जिससे ओस्टियो चोन्ड्रोसिस और स्कोलियोसिस हो सकता है। यह ब्‍लड वेसल्‍स को भी अवरुद्ध कर नर्वस और स्‍पाइन पर असर डालता है।

बहुत ज्‍यादा फिट ब्रा: एक सर्वेक्षण के अनुसार, 97 प्रतिशत महिलाएं गलत आकार की ब्रा या खराब फिट की ब्रा पहनती हैं। लेकिन आप सही-फिटिंग ब्रा नहीं पहनती हैं, तो आप अपनी ब्रेस्‍ट को सपोर्ट देने और अपनी पीठ के प्रेशर को दूर करने के लिए कुछ नहीं कर रहीं होती हैं। यह पीठ, कंधे और रीढ़ की हड्डी में दर्द जैसी कई समस्याओं का कारण बनता है। इसके अलावा टाइट ब्रा पहनने से आपको बहुत ज्‍यादा दबा हुआ सा महसूस होता है। इसलिए हमेशा सही साइज की ब्रा खरीदें और यह भी देखें कि अंडरवियर्स आपकी त्‍वचा को चुभें नहीं।

स्किनी जींस: आजकल स्किनी जींस तेजी से फेमस और आम हो गई है। अन्‍य जींस की तुलना में इसमें आपकी बॉडी के पार्ट्स थोड़े कस जाते है और आपको अपने हिप्‍स और टांगों को फ्लॉट कर सकती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि स्किनी जींस पहनकर आप अनजाने में खुद को खतरे में डाल रही हैं। इस तरह की जींस पहनने से कपड़ा आपकी त्‍वचा से रगड़ खाता है और इससे आपको फंगल इंफेक्‍शन हो सकता है। इसके अलावा शरीर की कपड़े से निकटता के कारण, इन्‍ग्रोन हेयर की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है। साथ ही स्किन-टाइट जींस पहनने से ब्‍लड सर्कुलेशन में परेशानी होती है जो सूजन और नर्वस डैमेज को ट्रिगर कर सकता है।

हाई हील्‍स: चाहे आप ऑफिस जा रही हो या नाइट आउट, हम में से कई महिलाओं को हाई हील्स पहनना बहुत पसंद होता हैं। जब हम हील्स पहनते हैं, तो हम तुरंत आत्मविश्वास महसूस करते हैं, और यह हमारे आउटफिट को एक एक्‍स्‍ट्रा किक भी देता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि हाई हील्‍स पहनना आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां इस फैशनेबल आइटम से पीठ दर्द, पैर में दर्द और सूजन हो सकती है, जो बदले में आपके पोश्‍चर को प्रभावित करता है। लेकिन इतना ही नहीं है। यह हर्निया और एक स्‍पाइन के गोलाई में होने का कारण भी बन सकता है। अगर आप अभी भी हील्स पहनना चाहती हैं, तो ऐसे वेजेस चुनें, जो 2 इंच से ज्यादा ऊंचे न हों

फ्लैट सोल शूज: अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं जो रोजाना फ्लैट शूज या बैलेरीन पहनती हैं तो आपको इसे पहनने से बचना चाहिए। डॉक्‍टरों का दावा है कि इस तरह के शूज आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्‍योंकि आपके पैरों का भार असमान होता है। इससे फ्लैट फूट, पीठ और पैरों में दर्द हो सकता है। इन जूतों को पहनने से आपको एक और नुकसान भी हो सकता है। जी हां इससे आपके घुटनों और हिप्‍स में विकृति हो सकती है। यहां तक कि फ्लिप-फ्लॉप, और फ्लैट भी आपके लिए खतरनाक हैं। फ्लिप-फ्लॉप या किसी भी फुटवियर में सपोर्ट की कमी से भी प्लान्टर फ़ेशियाइटिस और पैरों में सूजन हो सकती है। प्लान्टर फ़ेशियाइटिस एक ऐसी समस्‍या है जिसमें एडि़यों में सुबह उठने के बाद बहुत तेज दर्द होता है।

Back to top button
E-Paper