भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 75 लाख के पास, इसी के साथ आई एक गुड न्यूज़

नई दिल्ली। भारत समेत पूरी दुनिया में लगातार बढ़ रही कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) के मरीजों की संख्या के बीच वैज्ञानिकों के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरअसल, अमरीकी वैज्ञानिकों ( American scientists ) ने एक ऐसी खोज की है, जिसकी मदद से कोरोना वायरस ( coronavirus ) के संक्रमण को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे प्रोटीन को रोकने की तकनीक डेवलप की है, जिसका प्रयोग कोविड-19 इम्यून सिस्टम ( Immune system ) के महत्वपूर्ण तत्वों को निष्क्रिय करने के लिए करता है। वैज्ञानिकों की यह खोज कोरोना वायरस के लिए नई दवाई बनाने में मददगार साबित हो सकती है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की रोकथाम को लेकर दुनियाभर में शोध किए जा रहे हैं। इस दौरान कोरोना की वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) भी विकसित करने का प्रयास हो रहा है। हालांकि रूस ने कोरोना की दवा विकसित करने का दावा किया है।

शोधकर्ताओं ने दो अणुओं की खोज की

Loading...

अमरीका के सैन एंटोनियो में टेक्सास स्वास्थ्य विज्ञान केंद्र विश्वविद्यालय ( University of Texas Health Sciences Center )के अनुसंधानकर्ताओं सहित विभिन्न शोधकर्ताओं ने दो अणुओं की खोज की है। इन अणुओं का नाम सार्स-कोव-2-पीएलप्रो (SARS-COV-2-PLPro) है। कोरोना वायरस द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अणु संबंधी ‘सीजर’ एंजाइम को रोकने का काम करते हैं। ‘साइंस’ मैग्जीन में छपे एक शोध के अनुसार सार्स-सीओवी-2-पीएलप्रो वायरल और मानव प्रोटीन दोनों को संवेदित और संसाधित करके संक्रमण को फैलाता है। यूटी हेल्थ सैन एंटोनियो में जैव रसायन और संरचनात्मक जीव विज्ञान के सहायक प्रोफेसर शॉन के ऑल्सन की मानें तो यह इंजाइम दुगनी शक्ति में ढल जाता है।

कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 75 लाख के पास पहुंच गई

आपको बता दें कि देश मे कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 75 लाख के पास पहुंच गई हैं। पिछले 24 घंटों की बात करें तो देश में कोरोना वायरस के 61,871 नए केस दर्ज किए गए हैं। हालांकि इस अवधि में 72,614 मरीज ठीक भी हो गए। बीते दिन में 1033 मरीजों की कोरोना के चलते मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना मरीजों की संख्या 74 लाख 94 हजार के पार पहुंच गई है। इसके साथ देश में अब तक एक लाख 14 हजार लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker