ये हैं भारत की 10 सबसे डरावनी जगह, हम यहां जाने को सबको करेंगे मना

भूत-प्रेत की कहानियां हमेशा से ही लोगों को रोमांचित करती रही हैं. क्या भूत वास्तविकता में होते हैं या यह सिर्फ डरावनी जगहें की बातें हैं? एक और जहाँ विज्ञानी आत्मा और भूत आदि को महज इंसानी दिमाग की उपज और भ्रम बताते हैं, वहीँ दूसरी और कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो भूत-प्रेत की बातों और अनुभवों को दावों के साथ कहते हैं. कई डाक्युमेंटरीज और डिस्कवरी चैनल पर आने वाले haunted आदि कार्यक्रम भी पारलौकिक जीवन के दावे को सच करते दिखते हैं.

Loading...

भारत में कुछ ऐसी डरावनी जगहें भी हैं जो पारलौकिक घटनाओं और गतिविधियों के लिए जानी जाती हैं. भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जहां हकीकत में भूत देखे जाने को लोग लगभग सच मानते हैं. आइए जानते है भारत की सबसे डरावनी जगहों के बारें में.

1भानगढ़ का किला

भानगढ़ का किला भारत की सबसे डरावनी जगह मानी जाती है. सरकार ने भी पर्यटकों को यहाँ अंधेरा होने से पहले चले जाने की चेतावनी जारी कर रखी है. लोगों के मुताबिक 16वीं शताब्दी में इसी शहर में रहने वाले एक जादूगर को भानगढ़ की राजकुमारी रत्नावती के साथ प्यार हो गया. जिस पर तांत्रिक ने काला जादू कर दिया था. इसके बाद राजकुमारी को अपने वश में करके तांत्रिक ने उसका शारीरिक शोषण किया, लेकिन एक दुर्घटना के चलते उस तांत्रिक की मृत्यु हो गई. ऐसा कहा जाता है कि जादूगर ने मरते वक्त भानगढ़ के किले को श्राप दिया कि यह जल्दी ही नष्ट-भ्रष्ट हो जाएगा. उस श्राप के बाद इस किले में रहने वाले लोगों की मृत्यु हो जाती है और उनकी आत्मा  इस किले के अंदर भ्रमण करती है. 

2सैफरन बीपीओ, दिल्ली की सबसे भुतहा जगह

कब्रिस्तान के ऊपर बना गुडगाँव का सैफरन काल सेंटर (BPO) गुड़गाँव की सबसे भुतहा जगह मानी जाती है. कहा जाता है इस बीपीओ में रोज (Rose) नाम की समयनिष्ठ (punctual) और मेहनती लड़की काम करती थी. वह कई महीनों तक लगातार “Employee of the Month” का ख़िताब जीतती रही. एक दिन अचानक फ़ोन पर बहुत लम्बी बातचीत करने के बाद उसने लम्बी छुट्टी ले ली जो आश्चर्यजनक रूप से बढती चली गयी. उसके सह-कर्मियों ने उसके मकान-मालिक से बात की तो पता चला कि वहां इस नाम की कोई लड़की नहीं रहती थी. बहुत खोजबीन के बाद उसके परिवार को ढूँढा गया जिन्होंने बताया की रोज़ आठ साल पहले मर चुकी थी! उसके दोस्त और सहकर्मी महीनों तक सदमे और दहशत की स्थिति में रहे, और अभी तक भी यह राज कायम है. 

3जतिंगा घाटी, असम

असम में जतिंगा घाटी, बहुत सुंदर और मनोरम दृश्‍यों वाली है. लेकिन सितम्‍बर के महीने में हर अमावस रात को यहां भारी संख्‍या में रहस्‍यमयी रूप से पक्षी मर जाते हैं. ये पक्षी प्रवासी होते है लेकिन यहाँ से कभी वापस नहीं जाते हैं. इन पक्षियों के यहाँ आकर मरने के पीछे क्‍या कारण है आज तक किसी को भी पता नहीं चला है. लेकिन ऐसा होता है. 

4रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद

अगर आपको ऐसा लगता है कि भूतों को सिर्फ खंडहर ही रास आते हैं तो आपको रामू जी फिल्‍म सिटी के बारे में जानना होगा. रामोजी फिल्‍म सिटी के कई होटलों में भूतों का निवास माना जाता है. स्‍थानीय लोगों का मानना है कि यह फिल्म सिटी उसी जगह पर बनी है, जहां पर कभी हैदराबाद के निजाम की सेना ने विरोधियों की सेना से दो-दो हाथ किया था. इस युद्ध में काफी सैनिक मारे गए थे, जिन्हें यही दफना दिया गया था. कहा जाता है कि यहां उनकी आत्मा आज भी भटकती है. मृत सैनिक यहां आने वाले लोगों को बहुत परेशान करते हैं.

5कुलधारा गांव, जैसलमर

राजस्थान का यह गांव पिछले 170 से अधिक सालों से वीरान पड़ा हुआ है. इस गाँव में पालीवाल ब्राह्मण रहा करते थे. एक बार एक मंत्री गांव की सुंदर लड़की से शादी करना चाहता था. ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो मंत्री ने उनका लगान दो गुना कर दिया. जिससे गाँव वालों ने वह जगह छोड़ दी और तब से यहां कोई नहीं रहता. सालों से वीरान पड़ा यह गाँव खंडहर बन गया है. यहाँ आने वाले टुरिस्टों का कहना है कि यहां गांववासियों को आज भी महसूस किया जाता है. यहाँ भी सूर्यास्त के बाद जाना मना है. इसके इलावा राजस्थान में और भी बहुत डरावनी जगहें हैं, जो पारलौकिक घटनाओं और गतिविधियों के लिए जानी जाती हैं. 

6थ्री किंग्स चर्च, गोवा

गोवा के इस चर्च में तीन पुर्तगाली राजाओं की आत्मा भटकती है. यहाँ के लोगों के अनुसार यहाँ रहने वाले तीनों राजाओं के बीच वर्चस्व की लड़ाई होती रहती थी. एक बार होल्गेर नाम के एक राजा ने अन्य दोनों राजाओं को इस चर्च में आमंत्रित किया और धोखे से जहर देकर मार दिया. जब लोगों को होल्गेर की इस करतूत का पता चला तो उन्होंने इसके महल को घेर लिया. जनता के आक्रोश को देखकर तीसरे राजा ने आत्महत्या कर ली. तीनों राजाओं के शव को इसी चर्च में दफना दिया गया. इसके बाद से ही इस चर्च में भूतों का निवास माना जाता है.

7सवॉय होटल, मसूरी

सन 1910 अंग्रेजी शासन काल में इस होटल में एक ब्रिटिश लड़की की हत्या की गई थी, जिसकी आत्मा आज भी अपने हत्यारे को ढूंढ़ रही है. इस स्थान को सीरियल किलिंग से भी जोड़कर देखा जाता है, लेकिन अधिकांश लोगों का मानना है कि इन हत्याओं के पीछे उसी लड़की लेडी ऑर्मे का हाथ है.

8राज किरन होटल, मुंबई

राज किरन होटल के ग्राउंड फ्लोर वाले कमरे में ठहरने वालों की शिकायत है कि रात को उनकी कोई चादर खींचता है तो कोई उन्हें मार के जगाता है. इस कमरे की शुरुआती खामोशी ही आपको डराने के लिए काफी है. इस होटल के ग्राउंडफ्लोर में कई सारी अजीबोगरीब हरकतें होती है जो इस जगह को डरावनी बना देती हैं.

9मेरठ का जीपी ब्‍लॉक

यूपी के मेरठ में जी.पी. ब्‍लॉक स्थित एक घर को कई लड़के-लड़कियों के भूत का निवास स्‍थल बताया जाता है.  मेरठ के भूत बंगले को लेकर कुछ लोगों का यह भी कहना है कि यह बंगला गंगानगर के जीपी ब्लॉक में है.

10बड़ोग सुरंग

इस सुरंग का निर्माण एक अंग्रेज़ इंजीनियर बड़ोग ने करवाया था. इसलिए इसे बड़ोग सुरंग भी कहते है, लोगों का मानना है कि इस सुरंग को बनाने वाले अंग्रेज इंचार्ज बड़ोग ने एक बड़ी भूल यह कर दी कि एक ही बार में दोनों ओर से सुरंग बनाने का कार्य शुरू कर दिया. अंदाजे की भूल से सुरंग के दोनों छोर मिल नहीं पाए जिसके कारण उन पर एक रुपया जुरमाना किया गया. अपनी इस चूक से वह इतने अधिक दुखी हुए कि उन्होंने एक दिन अपने कुत्ते के साथ सैर पर जाते हुए स्वयं को गोली मार कर आत्म ह्त्या कर ली. आज भी इसमें उस अंग्रेज इंजीनियर की रूह भटकती है. लोगों को इस सुरंग में जाने से रोकने के लिए बाकायदा बोर्ड लगा है.

Loading...
loading...
div#fvfeedbackbutton35999{ position:fixed; top:50%; right:0%; } div#fvfeedbackbutton35999 a{ text-decoration: none; } div#fvfeedbackbutton35999 span { background-color:#fc9f00; display:block; padding:8px; font-weight: bold; color:#fff; font-size: 18px !important; font-family: Arial, sans-serif !important; height:100%; float:right; margin-right:42px; transform-origin: right top 0; transform: rotate(270deg); -webkit-transform: rotate(270deg); -webkit-transform-origin: right top; -moz-transform: rotate(270deg); -moz-transform-origin: right top; -o-transform: rotate(270deg); -o-transform-origin: right top; -ms-transform: rotate(270deg); -ms-transform-origin: right top; filter: progid:DXImageTransform.Microsoft.BasicImage(rotation=4); } div#fvfeedbackbutton35999 span:hover { background-color:#ad0500; }
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker