रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी लखनऊ को दो बड़े फ्लाईओवरों की सौगात


-रक्षामंत्री ने हुसैनगंज से नाका व हैदरगंज से मीना बेकरी के बीच किया नये फ्लाईओवर का शुभारम्भ


लखनऊ। शहरवासियों को मंगलवार को दो नये फ्लाईओवरों की सौगात मिली। राजधानी के सबसे अधिक व्यस्त इलाके यानी हुसैनगंज से नाका हिंडोला और हैदरगंज तिराहे से मीना बेकरी फ्लाईओवर वाहन चालकों के लिए शाम 5.30 बजे चालू हो गया।

केंद्रीय रक्षामंत्री व स्थानीय सांसद राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिये दोनों पुलों का लोकार्पण किया। जानकारों का कहना है कि पुराने लखनऊ की करीब पांच लाख आबादी को ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। केंद्रीय रक्षामंत्री के प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि नवनिर्मित फ्लाईओवर चालू हो जाने से लोग हुसैनगंज से सीधे राजाजीपुरम जा सकेंगे। वाहन चालक हुसैनगंज चौराहे से फ्लाईओवर पर चढ़कर डीएवी कॉलेज के पास सड़क पर उतरेंगे और यहीं से थोड़ा आगे बने ऐशबाग पुल से होकर आगे जा सकेंगे। फिर हैदरगंज तिराहे से मीना बेकरी फ्लाईओवर पर चढ़कर राजाजीपुरम जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि चरक फ्लाईओवर दिसम्बर तक बनकर तैयार हो जायेगा।

अब तो दूर हो गया नाका मार्केट
इसमें कोई दो राय नहीं है कि शहर में बने इस नये फ्लाईओवर के चलते पुराने शहर की बड़ी आबादी को टैÑफिक जाम से राहत मिलेगी, लेकिन इसी बीच एक मुद्दा यह भी उठ रहा है कि इसकी वजह से अब अधिकांश लोग सीधे फ्लाईओवर पर चढ़ेंगे और नाका मार्केट ऊपर ही ऊपर पार करते हुए काफी दूर निकल जायेंगे। इस बाबत नाका के प्रमुख कारोबारियों में रमेश व मन्नू तेजवानी, विनीत जिंदल, प्रभु दयाल, राकेश प्रजापति व महेश चौरसिया सहित तमाम रिटेल व थोक व्यापारियों का यही कहना है कि अब तो मुश्किल ही है कोई ग्राहक फ्लाईओवर से नीचे मार्केट में उतरना चाहेगा। इन कारोबारियों ने कहा कि उन लोगों ने पत्र के माध्यम से डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा को एक सुझाव भी दिया था कि इसी फ्लाईओवर के बीच से ही गुरूद्वारे के पास एक सब-व कट निकाल देना चाहिये था, जिससे टू व्हीलर व पैदलगामी आसानी से जरूरत पड़ने पर नाका मार्केट की ओर रूख कर सकें। लेकिन इसके बावजूद स्थानीय नाका कारोबारियों के सुझाव पर ध्यान नहीं दिया गया।

मीना बेकरी फ्लाईओवर: एक नजर
पुल की लंबाई-908.05 मीटर, निर्माण लागत-64 करोड़, स्वीकृति तिथि-06 जुलाई 2018
शिलान्यास-अगस्त 2018
इन क्षेत्रों को मिलेगा फायदा: राजाजीपुरम, मालवीय नगर, टिकैतगंज, तालकटोरा, आलमनगर।

नाका हिंडोला फ्लाईओवर
पुल की लंबाई-1.64 किमी, निर्माण लागत-123.80 करोड़, स्वीकृति तिथि-06 जुलाई 2018 शिलान्यास-अगस्त 2018
इन क्षेत्रों को मिलेगा फायदा:  बांसमंडी, नाका हिंडोला, चारबाग, हुसैनगंज, मोतीनगर, राजेन्द्र नगर, आर्यनगर।

E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker