रेलवे ने कैंसिल कीं ये ट्रेनें, कई के रूट में बदलाव, देखें लिस्ट

Festival Special Trains: उत्तर-पश्चिम रेलवे (North-Western Railway) ने सुरक्षा व तकनीकी कारणों के चलते 12 त्योहार स्पेशल ट्रेनों (Festival Special Trains) को रद्द किया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुनील बेनीवाल ने बताया कि संरक्षा व तकनीकी कारणों से उत्तर पश्चिम रेलवे में रोजाना और कुछ साप्ताहिक ट्रेनों को 1 दिसंबर तक के लिए कैंसिल कर दिया है. 

ये ट्रेन हुईं कैंसिल (train cancelled list)
जानकारी के मुताबिक, रोजाना चलने वाली जम्मूतवी-अजमेर को मंगलवार से 30 नवम्बर तक, अजमेर-जम्मूतवी को बुधवार से एक दिसम्बर तक, बाडमेर-ऋषिकेश ट्रेन मंगलवार से 30 नवम्बर तक, ऋषिकेश-बाडमेर मंगलवार से एक दिसम्बर तक, बठिण्डा -दिल्ली मंगलवार से 30 नवम्बर तक, दिल्ली-बठिण्डा मंगलवार से 30 नवम्बर तक, श्रीगंगानगर-दिल्ली ट्रेन मंगलवार से 30 नवम्बर तक रद्द की गई है.

इसी तरह दिल्ली-श्रीगंगानगर प्रतिदिन रेल सेवा को मंगलवार से तीस नवम्बर तक, अजमेर-अमृतसर द्वि-साप्ताहिक बृहस्पतिवार और शनिवार, अमृतसर-अजमेर द्वि-साप्ताहिक शुक्रवार और रविवार को अजमेर-अमृतसर द्वि-साप्ताहिक सोमवार व बुधवार व 30 नवम्बर को अमृतसर-अजमेर द्वि-साप्ताहिक बृहस्पतिवार, शुक्रवार व एक दिसम्बर को रद्द की गई है..

पंजाब रूट पर बहाल हुई ट्रेन सर्विस (Train Service on Punjab Route)
सोमवार 23 नवंबर से पंजाब रूट पर यात्री और मालगाड़ी ट्रेन सर्विस बहाल कर दी गई. आंदोलनकारी किसानों (Punjab farmers protest) द्वारा रेल पटरियों से हटने के ऐलान के बाद पजांब की ओर जाने वाली ट्रेन सर्विस बहाल कर दी गई.  

किसानों ने पंजाब में 23 नवंबर से अगले 15 दिनों तक ट्रेनों  को चलाने की अनुमति दी है. उत्तर रेलवे ने बताया कि नई दिल्ली-ऊना जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन ऐसी पहली पैसेंजर ट्रेन है जो आंदोलन के बाद बहाल हुए ट्रेक पर पंजाब के लिए रवाना हुई. 

Tejas Express बंद
भारतीय रेलवे (Indian Railways) के IRCTC ने लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलाई जा रही तेजस एक्सप्रेस (Lucknow-New Delhi Tejas Express) की सर्विस को बंद कर दिया है. रेलवे ने अहमदाबाद से मुंबई (Mumbai-Ahmedabad Tejas Express) के बीच चलाई जा रही तेजस एक्सप्रेस की सर्विस को भी बंद करने का ऐलान किया है.

दरअसल, रेलवे ने यात्री न मिलने के चलते इन तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों की सर्विस को कैंसिल करने का ऐलान किया है. आने वाले समय में रेलवे इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए भी कई तरह के प्रयास कर रहा है.

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते किए गए लॉकडाउन से लगभग 7 महीने सर्विस सस्पेंड किए जाने के बाद मुंबई Mumbai-Ahmedabad Tejas Express को 17 अक्टूबर से फिर शुरू किया गया था. 

Back to top button
E-Paper