सुबह उठते ही पानी पीने के ऐसे-ऐसे फायदे, जब जानेंगे तो होश उड़ जाएंगे

क्या आप जानते हैं कि बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान केवल पानी में छुपा हुआ है। जी हां सि‍र्फ पानी पीकर आप खुद को स्वस्थ और उर्जावान बनाए रख सकते हैं। ये तो सभी जानते है कि सुबह खाली पेट सादा या गर्म पानी पीने से कितने फायदे होते है, लेकिन आज हम आपको खाली पेट पानी पीने के नहीं, बल्कि बासी मुँह पानी पीने के फायदे बताएंगे।

जी हां यानि बिना ब्रश और बिना कुल्ला किये पानी पीने के कितने फायदे है, इसके बारे में जान कर आप भी चौंक जायेंगे। इसलिए हो सके तो आप सुबह सबसे पहले उठकर बासी मुंह एक गिलास पानी पी लें और उसके बाद कोई दूसरा काम करें। अगर आप इस आदत को अपना लेते हैं तो इससे कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है।

  1. बता दें कि खाली पेट पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाती है और खून साफ होता है। वैसे तो एक शख्स को सुबह उठकर लगभग 4 से 5 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन आप इस आदत को डालने की सोच रहे हैं तो शुरुआत एक या दो गिलास से कर सकते हैं।
  2. सुबह सबसे पहले पानी पीने से मासपेशियों और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।
  3. जब आप सुबह ठंडा पानी पीते हैं तब आपके शरीर का मैटाबॉलिज्‍म 24 % तक और बढ़ जाता है, जिससे आप जल्‍द ही वेट कम कर लेते हैं।
  4. सुबह खाली पेट पानी पीने आपकी पाचन क्रिया तो दुरुस्‍त रहती ही है, साथ ही आप कई अन्‍य बीमारियों से भी बचे रहते हैं। हमारे शरीर का अधिकतर हिस्सा पानी से ही बना हुआ है इसीलिए हमेशा भरपूर पानी पीने की सलाह दी जाती है।
  5. सुबह उठकर पीने वाले पानी को आप चाहें तो रात को तांबे के बर्तन में रख सकते हैं। सुबह उठ कर आपको तीन गिलास पानी पीना है और इससे ज्यादा अगर आप नहीं पी सकते तो खुद के साथ बिलकुल भी जबरदस्ती न करे।
Back to top button
E-Paper