इस बर्तन में खाना पकाएंगे तो कम होंगे बीमार , पुराने ज़माने से इस्तेमाल का है महत्व

किचन में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले बर्तन का हमारी सेहत से जुड़ाव होता है और इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है इसलिए ये बेहद जरुरी हो जाता है की खाना बनाने के लिए सही बर्तन का इस्तेमाल किया जाए इसलिए आअज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ऐसे बर्तन का जिसका प्राचीन काल से इस्तेमाल किया जा रहा है और इससे कई स्वास्थय लाभ भी मिलते है , हम बात कर रहे है लोहे के बर्तन मखाना पकने से मिलाने वाले लाभों के बारे में, तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में 

– आयरन की कमी से कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। अगर आपके शरीर में किसी भी तरह से आयरन की कमी है तो लोहे के बर्तन में खाना बनाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एक वयस्क महिला को 18 mg आयरन हर रोज़ चाहिए होता है। ऐसे में लोहे की कढ़ाई काफी मदद कर सकती है।

– लोहे की कढ़ाई काफी आसानी से साफ हो सकती है। आप मेटल के मांजे से इसे साफ कर सकती हैं और कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा इसकी मेंटेनेंस भी बहुत मुश्किल नहीं है।

– ऐसा कितनी बार होता है कोई नॉन स्टिक कढ़ाई या बर्तन जल्दी खराब हो गया? लोहा काफी स्ट्रॉन्ग होता है इतना तो हमें पता है ऐसे में लोहे की कढ़ाई लंबे समय तक हमारे साथ रह सकती है। अब ये बात तो हमे माननी होगी कि नॉन-स्टिक बर्तनों की तुलना में लोहे की कढ़ाई या बर्तन थोड़ी ज्यादा सस्ते होते हैं।

-लोहे के तवे पर रोटी सेंक रही हों या फिर लोहे की कढ़ाई में खाना बना रही हों ये काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि एक बार गर्म होने के बाद ये लंबे समय तक गर्म रहती है। ये नॉन स्टिक कुकवेयर आदि की तुलना में काफी गर्म रहती है।

– लोहे की कढ़ाई काफी आसानी से साफ हो सकती है। आप मेटल के मांजे से इसे साफ कर सकती हैं और कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा इसकी मेंटेनेंस भी बहुत मुश्किल नहीं है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें