झड़ते बालों को रोकने के लिए बेस्ट है नींबू का रस, ऐसे करना होगा इस्तेमाल 

नीबू में  विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होती  हैं। जिससे यह हमारे बालों से लेकर त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी उपयोगी सिद्ध होता है। नींबू का रस बालों के लिए औषधि की तरह है जो कई सालों से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है और इससे बालों की कई समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, डैंडरफ आदि से छुटकारा मिल सकता है। इसे विश्व भर में इस्तेमाल किया जाता है और कई महिलाएं इसके असरदार होने का प्रमाण भी देती हैं। नींबू का रस आपके बालों की समस्याओं को दूर करता है और आपके बालों की सुन्दरता को बढ़ाता है।

नींबू के रस में भारी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाते हैं और झड़ने से रोकते हैं। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि नींबू का रस इस्तमाल करने में कितना आसान है और इससे आपके बाल जड़ से कैसे मजबूत होते हैं। यहाँ पर हमने कुछ आजमाए हुए नुस्खों के बारे में बताया है जिससे पता चलता है कि नींबू के रस से बालों का झड़ना कैसे रूक सकता है।

ओलिव ऑयल के साथ नींबू का मिश्रण
एक बड़ा चम्मच नींबू के रस में 2 बड़े चम्मच ओलिव ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को सर की खाल में अच्छे से लगायें। इसे 40 मिनट तक रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस घर पर किये जाने वाले उपचार को हफ्ते में एक बार करें और बालों का झड़ना रोकें।

अरंडी तेल के साथ नींबू का रस
दो बड़े चम्मच नींबू के रस में आधा छोटा चम्मच अरंडी तेल लें। इसे बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 30 से 35 मिनट बाद इसे शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। इसे दो हफ्ते में एक बार लगाने से बालों का झड़ना रुक जाएगा।

नारियल तेल और लहसन के साथ नींबू का रस
तीन छोटे चम्मच नारियल तेल में लहसन की एक कली को मसल कर डालें और इसे 2 बड़े चम्मच नींबू के रस में मिला दें। इस मिश्रण को पूरे सर में लगायें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे हलके गुनगुने पानी से धोएं। अगर इस मिश्रण को महीने में एक बार सर पर लगायेंगे तो आपको अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे।

एलोवेरा जेल के साथ नींबू का रस
एक बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 2 छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को सर की खाल पर लगायें और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके बाल झड़ेंगे नहीं।

नारियल पानी के साथ नींबू का रस
तीन छोटा चम्मच नारियल पानी में 2 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। बालों को शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण से बालों को धो लें। इसे बालों में 5 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद नार्मल पानी से धो लें। बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

आंवला तेल के साथ नींबू का रस
तीन छोटे चम्मच आंवला तेल में 2 छोटे चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को सर की खाल पर अच्छी तरह से लगा लें और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुने पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार इस मिश्रण को लगाने से आपके बाल झड़ना बंद हो जायेंगे।

प्याज के रस के साथ नींबू का रस
एक छोटे प्याज के रस में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। 2 कप डिस्टिल्ड पानी में इसे मिलाएं। इस मिश्रण से बालों को धोएं और बालों को 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अब शैम्पू से बालों को धो लें। महीने में एक बार नींबू के रस को इस तरीके से इस्तमाल करें और बालों को झड़ने से रोकें।

अंडे की ज़र्दी के साथ नींबू का रस
एक अंडे की ज़र्दी में 2 से 3 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगायें और बालों में 1 घंटे तक लगा रहने दें। अब बालों को हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। इस मिश्रण को बालों में हफ्ते में एक बार लगाने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

दही के साथ नींबू का रस
एक बड़ी चम्मच दही में दो चोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं। बालों को धोने से पहले सर की खाल में इस मिश्रण को अच्छी तरह से लगा लें। इसे बालों में आधे घंटे तक रहने दें और उसके बाद शैम्पू से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से बालों का झड़ना रुक सकता है।

हिना के साथ नींबू का रस
हेना हेयर पैक बनाएं और इसमें 2 से 3 छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगायें और आधे घंटे तक रहने दें। अब बालों को हलके शैम्पू और गुनगुने पानी की मदद से धो लें। इस मिश्रण को महीने में एक बार लगाने से आपके बाल मजबूत बनेंगे और झड़ेंगे भी नहीं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें