यूपी : दिल्ली से सटे जनपदों में कोरोना संक्रमण फ़ैलाने का खतरा

लखनऊ। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि कोविड.19 से बचाव हेतु सतर्कता बरतने की बहुत ही आवश्यकता है। शादी समारोह सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें, हाथ धोते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग रखें तथा भीड़भाड़ से दूरी बनाये रखें। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगातार कोरोना टेस्टिंग बढ़ाते हुए रिकार्ड टेस्टिंग की जा रही है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर पुन: बढऩे से प्रदेश के दिल्ली से सटे हुए जनपदों में भी संक्रमण के बढऩे की आशंका है जिसके लिए पूरी तैयारी एवं सावधानी बरती जाय। प्रदेश के हॉट स्पॉट एरिया में कुछ केस की बढ़ोत्तरी हुई है तथा कन्टेनमेंट जोन में शत.प्रतिशत घरों में सर्विलांस का काम चल रहा है। श्री सहगल ने बताया कि आर्थिक गतिविधियां और अधिक तेजी से बढ़ें। इसके लिए प्रदेश सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए तथा आर्थिक गतिविधियां को और बढ़ाने के लिए सरकार के प्रोत्साहन से नई एमएसएमई इकाइयां खुल रही है। पुरानी इकाइयों को कार्यशील पूंजी की समस्या से निजात दिलाने के लिए बैंकों से समन्वय करके आत्मनिर्भर पैकेज में 4.37 लाख इकाईयों को रू. 11,061 करोड़ के ऋ ण बैंकों से समन्वय स्थापित कर स्वीेकृत कर वितरित किये जा रहे हैं।

प्रदेश में रोजगार के नये अवसर उपलब्ध कराने के लिए 6.48 लाख नई एमएसएमई इकाइयोंं को 19,472 करोड़ रूपये का ऋ ण दिया गया है। उन्होंने बताया कि नई एमएसएमई इकाईयों से लगभग 26 लाख लोगों को रोजगार मिला है। रोजगार के और अधिक अवसर पैदा हों विशेषकर छोटे और लघु उद्योगों के माध्यम से रोजगार के अवसर सृजित कर लोगों को नौकरी उपलब्ध करायी जा रही है।

सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर निरन्तर धान खरीद की समीक्षा की जा रही है। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसानों के धान की खरीद समय से हो तथा उन्हें धान व मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य अवश्य मिले। धान और मक्का की खरीद का भुगतान 72 घंटे के अन्दर सुनिश्चित किया जाये। मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिलाधिकारी की यह जिम्मेदारी है कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो तथा क्रय केन्द्र सुचारू रूप से कार्य करे। 

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें