शादी होते ही पति-पत्नी कर लें ये काम, वरना हमेशा पछताते रहेंगे आप

शादी हर व्यक्ति के जीवन का ख़ास दिन होता हैं. इसके बाद उसकी लाइफ में कई सारे परिवर्तन आते हैं और बहुत सी जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं. ऐसे में कोई भी ये नहीं चाहेगा कि शादी के बाद उसकी लाइफ में किसी भी तरह की कोई बड़ी समस्यां आए और उनके रिश्ते टूट जाए. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिन्हें शादी के बाद करने से आपके रिश्ते हमेशा मजबूत रहेंगे. आपकी शादीशुदा लाइफ में कोई परेशानी नहीं आएगी और आपका आपके पार्टनर से कोई झगड़ा भी नहीं होगा.

1. बेडरूम से हटा दे टूटे सामान: शादी के बाद आप और आपकी बीवी जिस बेडरूम में रहने वाले हैं वहां कोई भी टुटा सामान जैसे कि टुटा पलंग, टुटा आइना, खराब इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट इत्यादि चीजें ना रखे. इन टूटी फूटी चीजों के बेडरूम में रहने से काफी नेगेटिव एनर्जी पैदा होती हैं. ये नकारात्मक उर्जा आप दोनों के रिश्तों में दरार लाने के लिए काफी होती हैं. जब बेडरूम में ज्यादा नेगेटिविटी रहती हैं तो इंसान भी कुछ हद तक नेगेटिव हो जाता हैं और फिर इस वजह से लड़ाई झगड़े होने लगते हैं. इसलिए ये बेहद जरूरी हैं कि आप शादी होते ही सभी टूटी फूटी चीजों को अलविदा कह दे.

2. सत्यनारायण कथा: शादी के बाद आप दोनों एक नई शुरुआत करने जा रहे हैं. इसमें आपके घर और उसके सदस्य भी अहम भूमिका निभाएंगे. ऐसे में इन सभी के बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिए घर में एक सत्यनारायण कथा अवश्य कराना चाहिए. इस कथा से पूरा घर और उसमे रहने वाले लोग पॉजिटिव एनर्जी से भर जाते हैं. ऐसे में नई बहू के घर में आने से उसकी किसी से नोकझोक होने के चांस भी कम हो जाते हैं. साथ ही ये आपकी तरक्की में भी लाभकारी होती हैं. इस कथा में हवन के सामने पति पत्नी साथ में बैठे और कथा में घर के सभी सदस्यों को जरूर शामिल करे.

3. दान धर्म: शादी के बाद यदि आपको थोड़ी लोगो की दुआएं मिल जाए तो उसमे कोई बुराई नहीं हैं. ये आपकी आने वाली जिंदगी के लिए काफी फायदेमंद चीज हैं. इसलिए आपको शादी के बाद किसी ब्राह्मण, गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को पैसे या कोई वास्तु दान करनी चाहिए. आप चाहे तो किसी मंदिर या अनाथालय में भी दान कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप किसी जानवर की मदद के लिए भी कुछ कर सकते हैं. आप काम कुछ भी करे बस नेक इरादें से और दिल खिल के करे.

4. पति के हाथ का सिंदूर: शादी बाद हर महिला अपने पति के नाम का सिंदूर माथे पर लगाती हैं. ऐसे में शादी के बाद यदि पति कम से कम 21 दिनों तक यदि अपनी बीवी के माथे पर सिंदूर लगाता हैं तो ये काफी शुभ माना जाता हैं. वैसे इन 21 दिनों के बाद हफ्ते में कम से कम एक बार पति को अपने हाथ से बीवी की मांग जरूर भरनी चाहिए.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें