कृषि विभाग ने जारी की चेतावनी, टिड्डियां बुधवार को कर सकती है हरदोई जिले के सीमा से सटे गांवों पर हमला

सीतापुर। जिले की हरदोई सीमा से सटे गांव के किसान सावधान हो जाएं। कृषि विभाग ने टिड्यिों के हमले को लेकर चेतावनी जारी की है कि बुधवार को किसी भी वक्त हरदोई सीमावर्ती गांव पर टिड्डियों का हमला हो सकता है। वहीं कृषि विभाग की अपील के बाद एडीएम ने मिश्रिख तहसील के एसडीएम तथा लेखपालों को तैयार रहने रहने के लिए कहा है।


ज्ञात हो पाकिस्तान से आई टिड्डियों का खौफ बढ़ता ही जा रहा है। सौ किलोमीटर प्रतिदिन की रफ्तार से चलने वाली टिड्डियों के हमले का खतरा अब जिला सीतापुर के सीमावर्ती गांवों पर भी मंडराने लगा है। इस बात की भनक लगते ही कृषि विभाग ने इससे निपटने को लेकर कमर कसते हुए सीमावर्ती गांवों पर बसे हुए गांव के किसानों को अर्लट रहने के लिए कहा है। उप कृषि निदेशक अरविन्द मोहन मिश्र ने बताया कि दो दिन पूर्व सीतापुर जिले की सीमा से टिडिडयों का दल गुजर चुका है जिसमें से कुछ टिडिडयां जो दल से भटक गई थी वह एक गांव में आ गई थी जिन पर दवाओं का छिड़काव कर उन्हें मार दिया गया लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। अनुमान है कि बुधवार को टिडिडयों का हमला जिले के उन गांवों पर हो सकता है जो कि हरदोई जिले के सीमा पर बसे हुए है।

Loading...

उप कृषि निदेशक की जानकारी के बाद एडीएम विनय कुमार पाठन ने तत्काल मिश्रिख के एसडीएम को तैयार रहने व कृषि विभाग की हर संभव सहायता करने के निर्देश दिए है। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि तहसील के लेखपाल सीमावर्ती गावंों में जाकर किसानों को अर्लट कर दें। बताया जाता है कि इससे पूर्व 1993 में टिडिडयों के दल ने अटैक किया था। जिन्होंने खेतों में खड़ी फसलों का काफी नुकसान किया था।  

                       
फायर ब्रिग्रेड से मांगी सहायता
कृषि विभाग ने जिले के दमकल विभाग से सहायता मांगी है। अगर टिडिडयों का हमला होता है तो खेतों में रहने वाली टिडडयों पर तो डरा कर तथा दवा छिडक कर भगाया जा सकता है मगर जो टिडिडयां पेड़ों पर होती हैं उन पर किसी भी प्रकार का कोई जोर नहीं चलता है इसलिए कृषि विभाग ने दमकल विभाग से गाडि़यों को तैयार रखने को कहा है। श्री मिश्र बताते हैं कि दमकल विभाग की आग बुझाने वाले वाहनों के पानी फेंकने में फोर्स होता है जो कि काफी ऊंचाई तक जा सकता है इसलिए पानी में दवा मिलाकर पेड़ों पर छिडकाव कराना पड़ सकता है।


जिले की सीमावर्ती तहसील है मिश्रिख
जिले की मिश्रिख तहसील सीमा पर बसी हुई है। इसमें सबसे करीबी सीमा पर बसे गांवों में नैमिषारण्य, ठाकुरनगर, अजीजपुर, बरगदिया, बकोहरा, बटियाकला, कुतुआपुर आदि गांव हरदोई जिले की सीमा पर बसे हुए हैं। इन गांवों के किसान सावधान रहें।

Loading...
loading...
div#fvfeedbackbutton35999{ position:fixed; top:50%; right:0%; } div#fvfeedbackbutton35999 a{ text-decoration: none; } div#fvfeedbackbutton35999 span { background-color:#fc9f00; display:block; padding:8px; font-weight: bold; color:#fff; font-size: 18px !important; font-family: Arial, sans-serif !important; height:100%; float:right; margin-right:42px; transform-origin: right top 0; transform: rotate(270deg); -webkit-transform: rotate(270deg); -webkit-transform-origin: right top; -moz-transform: rotate(270deg); -moz-transform-origin: right top; -o-transform: rotate(270deg); -o-transform-origin: right top; -ms-transform: rotate(270deg); -ms-transform-origin: right top; filter: progid:DXImageTransform.Microsoft.BasicImage(rotation=4); } div#fvfeedbackbutton35999 span:hover { background-color:#ad0500; }
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker