अलर्ट : अभी डिलीट करे अपने स्मार्टफ़ोन से ये एप, वरना बैंक का एकाउंट हो जायेगा खाली

लखनऊ। जैसे जैसे तकनीक और रोजाना नए मोबाइल एप्लीकेशन्स आ रहे है। लोगों का काम आसान हो गया है लेकिन उनकी पर्सनल सुरक्षा खतरे में आ गयी है । हाल  ही में देश में ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के मामले इतने बढ़ गए हैं। कि रोजाना सैकड़ों लोग इसका शिकार हो रहे है। इसलिए RBI के साथ-साथ सभी बैंक समय समय पर अपने खाताधारकों को चेतावनी देकर ऑनलाइन फ्रॉड से बचने की सही उपाय और सलाह उपयोग में लाने की सलाह देते हैं।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने हाल में ही कस्टमर्स को ऐसे ही फ्रॉड से बचने के तरीके बताएं हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप किसी भी बैंक फ्रॉड से बच सकते हैं।  किसी अपरिचित व्यक्ति को एनीडेस्क या अन्य एप इन्स्टॉल की इजाजत न दें क्योंकि इससे आपके बैंक अकाउंट पर फ्रॉड होेने का खतरा बढ़ जाता है। अगर ये आपके फोन में गलती से भी डाउनलोड हो गया है तो तुरंत डिलीट कर दें।

Image result for on line frod

पेमेंट और मोबाइल बैंकिंग का एप के लॉक फीचर अनेबल करके रखें।  अनजान कॉलर के विज्ञापन या SMS को आगे न बढ़ाएं।  संदिग्ध कॉल को तुरंत काट दें।  सर्च इंजन पर मिला कस्टमर सर्विस नंबर फ्रॉड हो सकता, उस पर भरोसा ना करें।  किसी कॉलर या व्यक्ति से अपना बैंकिंग पासवर्ड साझा न करें और न ही उसे फोन में सेव करें।   किसी फोन कॉल पर ओटीपी (OTP) शेयर न करें।  अज्ञात कॉलर के यूपीआई एप से पेमेंट करने या रिसीव करने से बचें।  कोई भी फ्रॉड होने पर तुरंत फोन बैंकिंग, बैंक ब्रांच या कस्टमर केयर से संपर्क करें।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker