वंदे भारत एक्सप्रेस को शाह ने दिखाई हरी झंडी, अब माँ वैष्णो जाने वाले यात्रियों के बचेंगे 4 घंटे

Image result for वंदे भारत एक्सप्रेस को अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली स्टेशन में गुरुवार को ‘नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखकर रवाना किया।
इस मौके पर शाह ने आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपने सहयोगी रेलमंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में रेलवे के लिए किए गए कार्यों की जमकर तारीफ की और रेल विभाग के लोगों को बधाई दी।

शाह ने कहा कि आपने जम्मू-कश्मीर को आज नवरात्रि के शुभ अवसर पर एक बहुत बड़ा तोहफा देने का काम किया है। 2014 में जबसे मोदी जी प्रधानमंत्री बने, तबसे सभी यात्रा स्थानों तक सभी यात्री सुगमता और सरलता से पहुंच सके, इसके लिए सरकार ने बहुत से कदम उठाये हैं। आज हाईस्पीड वंदे भारत रेलगाड़ी माता वैष्णो देवी के दरबार में जाएगी इससे एक नई शुरुआत वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए होने जा रही है। आज हाईस्पीड वंदे भारत रेलगाड़ी माता वैष्णो देवी के दरबार में जाएगी, इससे एक नई शुरुआत वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए होने जा रही है। 17 फरवरी को वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के लिए शुरू की गई।

इस कार्यक्रम में अमित शाह के अलावा, रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह, रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी और नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है और पांच अक्टूबर से यह ट्रेन रोजाना दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के लिए दौड़ेगी।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष 15 फरवरी को नई दिल्ली स्टेशन से ही देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को वाराणसी के लिए हरी झंडी दिखाई थी।

क्या रहेगा समय

नई दिल्ली से यह ट्रेन नंबर (22439) सुबह 6 बजे सफर की शुरुआत करेगी और 8:10 पर अंबाला पहुंचेगी। 9:19 पर यह ट्रेन लुधियाना और दोपहर 12:38 पर जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकने के बाद 2 बजे कटरा पहुंचेगी। कटरा से लौटने वाले यात्रियों को लेकर यह ट्रेन नंबर (22440) 3 बजे खुलेगी, 4:13 बजे जम्मू तवी, 07:32 पर लुधियाना और 8:48 पर अंबाला कैंट पहुंचेगी तो दिल्ली में रात 11 बजे सफर समाप्त होगा। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में सक्षम यह ट्रेन अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस है। ट्रेन में 2 ड्राइवर कार, 2 एग्जिक्युटिव चेयर कार और 12 चेयर कार सहित कुल 16 कोच लगाए जाएंगे। नई दिल्ली से कटरा जाते हुए इस ट्रेन का नंबर 22439 और कटड़ा से नई दिल्ली आते हुए 22440 होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा की दूरी को महज आठ घंटे में तय करेगी। अभी तक इस दूरी को तय करने में 12 से 14 घंटे का समय लगता है।

क्या है खासियत

वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड 130 किलोमीटर (किमी) प्रति घंटा है, लेकिन नई दिल्ली से कटरा तक इसकी औसत स्पीड 82 किमी होगी। ट्रेन में 2 ड्राइवर कार, 2 एग्जिक्युटिव चेयर कार और 12 चेयर कार सहित कुल 16 कोच लगाए जागे। ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker