सीतापुर में दिल्ली से चुपचाप व बिना जाँच के सीधे घर पहुँचने वाले स्वास्थ्य विभाग के लिए बने चुनौती

सीतापुर, )। पहले जमाती फिर प्रवासी और अब दिल्ली से चुपचाप आने वाले घरवासी!!सीतापुर में अब दिल्ली से आने वाले लोग स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती बनते जा रहे है। आज सुबह दिल्ली से आए दो लोगो के कोरोना पाजिटिव निकलने के बाद देर शाम एक महिला भी पाजिटिव निकली है। बताया जा रहा है कि यह महिला भी दिल्ली से सीतापुर सीधे अपने घर पहुँची थी।


हिन्दुस्थान समाचार की पुष्ट जानकारी के अनुसार इन दिनों दिल्ली से आने वाले लोग बिना जांच कराए चुपचाप अपने घरों में सीधे रहे हैं, घरों पर उनकी हालत खराब होने के बाद परिजन स्वास्थ विभाग को सूचित कर रहे हैं ।ऐसे लोग जहां स्वास्थ्य विभाग की मेहनत पर पानी फेर रहे हैं तो जिला प्रशासन के लिए भी अब बड़ी चुनौती बनते जा रहे हैं।


जनपद में अचानक कोरोना के बढ़ रहे मरीजों को ध्यान में रखकर इन दिनों दिल्ली से आ रहे लोगों पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा चौकन्ना होकर अब रणनीति बनाने में जुट गया है। जानकारी हो कि पिछले एक सप्ताह में दिनों में 6 से अधिक कोरोना के एक्टिव मामले केवल दिल्ली से आने वाले लोगों में पाए गयें हैं। दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ते देख इन दिनों दिल्ली से जनपद सीतापुर में चोरी-छिपे लोगों का आना शुरू हो गया है।प्रसाशन व स्वास्थ्य विभाग इस खतरे को भाँपकर पूरी तरह से सतर्क हो गया है। दिल्ली से आने-जाने वालों पर निगरानी रखने की योजना के तहत ग्राम प्रधानों व सभासदों का सहयोग लेने के अलावा खुफिया तंत्र को भी सक्रिय करने की रणनीति बन रही है। अंदेशा है कि दिल्ली से चोरी छिपे सीतापुर वापस आ रहे लोगों से जनपद में कोरोना मरीजों में बड़े स्तर पर बढ़ोत्तरी हो सकती है।

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से वार्ता कर बनाएंगे रणनीति। सीएमओ
इस मामले पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक वर्मा ने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में स्वीकार किया कि दिल्ली से आने वाले लोग चुपचाप सीधे अपने घरों में जा रहें है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में संक्रमण अधिक है,वहाँ पर काम करने वाले सीतापुर के लोग भी हैं । जानकारी मिल रही है कि लोग चोरी-छिपे बिना सूचना के घरों में वापस आ रहें हैं ऐसे लोगों के खिलाफ कोरोना प्रचार प्रसार का दोषी मानते हुए कड़ी कार्यवाही की जाएगी। सीएमओ डॉ आलोक वर्मा ने कहा कि दिल्ली से आ रहे लोगों के लिए निगरानी समितियां ग्राम प्रधान व नगर क्षेत्र में सभासदों का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि ऐसे लोगों की सूचना स्वास्थ विभाग व प्रशासन को जरूर दें और संभव हो तो दिल्ली से आने जाने वाले लोगों पर नजर रखें। इसके अलावा दिल्ली गुड़गांव या अन्य कहीं से भी जो लोग बाहर से जनपद सीतापुर में आ रहे हैं जिस परिवार में आ रहे हैं उस परिवार के सदस्य की भी जिम्मेदारी है कि उसकी सूचना कंट्रोल रूम नंबर अथवा पुलिस हेल्पलाइन पर दें ।


अगर जानकारी छिपाई जाएगी तो उनके खिलाफ कोरोना के प्रचार प्रसार का दोषी मानते हुए कार्यवाही की जाएगी ।डॉ आलोक वर्मा ने आम जनता से भी दिल्ली आने जाने वालों लोगों से उचित दूरी बनाकर उसकी जानकारी प्रशासन को देने की अपील की है। उन्होंने बताया कि जल्दी ही जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक कर इस संबंध में नयी रणनीति बनाएंगे।

Back to top button
E-Paper