KCC Loan: अब घर बैठे ऐसे बनवाएं Kisan Credit Card और पाएं 4% ब्याज पर लोन, SMS की भी सुविधा

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) या केसीसी (KCC) केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए की गई एक पहल है ताकि देश के किसानों को उचित ब्याज दर पर लोन मिल सके. बता दें, कि केंद्र सरकार ने Kisan Credit Card योजना को अगस्त,1998 में शुरू की थी और यह लोन योजना, कृषि कल्याण पर इनपुट के लिए गठित एक विशेष समिति की सिफारिशों पर बनाई गयी थी.

केसीसी लोन (KCC Loan) किसानों को खेती करने और कृषि यंत्र खरीदने के लिए दिया जाता है. हालांकि, जिन किसानों के पास जमीन है उन्हीं किसानों को Kisan Credit Card योजना का लाभ मिलता है.

ऑनलाइन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें? (How to apply for Kisan Credit Card online?)

किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके, इसके लिए केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से समय-समय पर नई-नई पहल की जाती हैं. इसी क्रम में किसान आसानी से अपना Kisan Credit Card बनवा सकें इसके लिए ऑनलाइन सेवा शुरू की गई है, इसके लिए किसान ‘किसान सेवा पोर्टल’ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर सीधे http://mkisan.gov.in/hindi/wbreg.aspx  लिंक पर जाकर केसीसी के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for Kisan Credit Card?)

केसीसी रजिस्ट्रेशन के लिए जैसे ही आप लिंक पर विजिट करेंगे.
सबसे पहले आपसे मोबाइन नंबर मांगा जाएगा.
उसके बाद आपके फोन पर एक वेरीफिकेशन कोड आएगा.
वेरीफिकेशन कोड डालते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
पूरा डिटेल डालने के बाद Kisan Credit Card रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. उसके बाद पंजीकरण नंबर मिल जायेगा.

केसीसी लोन के लिए SMS से भी करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन (You can also register for KCC loan by SMS)

किसान क्रेडिट कार्ड का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए किसान भाई 51969 या 773829 9899 पर एक SMS भेजकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको SMS बॉक्स में टाइप करना होगा- “किसान GOV REG < नाम > , <राज्य का नाम>, <जिला का नाम>, <ब्लॉक का नाम > (राज्य, जिला और ब्लॉक के नाम के केवल पहले 3 वर्णों की आवश्यकता होती है) मैसेज लिखने के बाद 51969 या 7738299899 पर भेज दें. मैसेज लिखते समय अल्पविराम (,) का विशेष ध्यान रखें.किसान क्रेडिट कार्ड पर लगता है 4% सालाना ब्याज (4% annual interest charged on Kisan Credit Card)

किसान क्रेडिट कार्ड के लोन के ब्याज पर भारत सरकार 2% सब्सिडी दे ही है. इतना ही नहीं सही समय पर केसीसी का लोन चुकाने वालों को सरकार की तरफ से 3% की प्रोत्साहन छूट भी दी जाती है. किसान क्रेडिट कार्ड पर सालाना ब्याज 4% देना होता है.

खबर साभार : कृषिजागरण 

Back to top button
E-Paper