महंगाई की मार आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज की कीमत

ऑयल मार्केंटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने सोमवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल 19 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। गौरतलब है कि पिछले सात दिन में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 1.88 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 1.50 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं।

इसी तरह ओमएसी ने कोलकाता, मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 28 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम कोलकाता में 20 पैसे प्रति लीटर और मुंबई में 21 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया है। चेन्नई में पेट्रोल 31 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, जबकि डीजल की कीमत में 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ोतरी हुई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्‍ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर क्रमश: 73.91 रुपये, 76.60 रुपये, 79.57 रुपये और 76.83 रुपये प्रति लीटर हो गई है। चारों महानगरों में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 66.93 रुपये, 69.35 रुपये, 70.22 रुपये और 70.76 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़त अभी रहेगी जारी

उल्‍लेखनीय है कि राजधानी दिल्‍ली में 27 नवम्बर, 2018 को पेट्रोल की कीमत 74.07 रुपये प्रति लीटर थी। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ये बढ़ोतरी अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से जारी है। दरअसल, ये बढ़ोतरी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमलों के बाद से ग्‍लोबल स्‍तर पर क्रूड ऑयल की आपूर्तिं में 5 फीसदी की कमी होने के कारण है। हालांकि सऊदी अरब ने कहा है कि वह जल्‍द ही तेल की आपूर्ति को सामान्‍य कर लेगा। लेकिन एक्‍सपर्ट का कहना है कि इस झटके का असर कुछ समय तक रहेगा। उधर, सऊदी अरब ने भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति कायम रखने का भरोसा दिलाया है।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker