देख लो पाकिस्तान, तेरे F-16 का बाप है हमारा राफेल विमान !

फ्रांस ने विजयदशमी के मौके पर पहला राफेल लड़ाकू विमान सौंप दिया. विमान निर्माता कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एरिक ट्रेपर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पहला विमान अधिकारिक रूप से सुपूर्द किया। इसके बाद उन्होंने इस विमान की शस्त्र पूजा की और इसमें करीब आधे घंटे तक उड़ान भरी. विमान हस्तान्तरण समारोह को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री सिंह ने कहा कि राफेल फ्रांसिसी शब्द है जिसका अर्थ होता है हवा का झोंका. साथ ही उन्होंने कहा कि वह आश्वस्त हैं कि यह लड़ाकू विमान अपने नाम के अनुरूप खरा उतरेगा.

अब जबकि भारत के पास फ्रांस से राफेल आ गया है तो पाक के पास मौजूद अमेरिकी लड़ाकू विमान एफ-16 से इसकी तुलना भी कर लेते हैं. आपको बताते है कि किस तरह से यह पाकिस्तान के एफ-16 से काफी बेहतर है.

आकार और ताकत की बात की जाए तो राफेल, एफ-16 से बेहतर है. राफेल के डैनों की लंबाई 10.90 मीटर है एफ-16 की 9.96 मीटर है. राफेल की लंबाई 15.30 मीटर और एफ-16 की 15.06 मीटर है. राफेल का कुल वजन 10 टन है, यह करीब 24.5 टन वजन के हथियार लेकर उड़ सकता है जबकि पाकिस्तान के एफ-16 का वजन 9.2 टन है. इसकी हथियार लेकर उड़ने की क्षमता महज 21.7 टन है.

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग के अनुसार देखा जाए, तो हथियार के मामले में भी राफेल एफ-16 से आगे है. इसके लिए राफेल को 10 में से 8.6 रेटिंग दी गई है और एफ-16 को 10 में से 7.9 रेटिंग मिली है. रेंज के मामले में भी राफेल, एफ-16 से बहुत आगे है. राफेल की रेंज करीब 3700 किमी है जबकि एफ-16 की रेंज करीब 4220 किमी है.

करीब 60 हजार फीट प्रति मिनट की दर से राफेल ऊंचाई चढ़ सकता है. लेकिन एफ-16 की दर करीब 50 हजार फीट प्रति मिनट है. गति की बात की जाए, तो करीब 2,223 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से राफेल उड़ सकता है जबकि एफ-16 की गति करीब 2,414 किमी प्रति घंटा है.

यदि रडार से बचने की बात की जाए तो यह एफ-16 से कहीं ज्यादा अच्छा है. राफेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस मामले में 10 में से 9 रेटिंग मिली है और एफ-16 को 10 में से 7.8 रेटिंग ही मिली है.

पाकिस्‍तान ने ट्विटर पर चलाया प्रोपेगैंडा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबुक जले भुने पाकिस्‍तान की ओर से ट्विटर पर कई फर्जी अकाउंट और ट्विटर हैंडल के माध्‍यम से भारत विरोधी प्रोपेगैंडा चलाया गया। पाकिस्‍तानी फर्जी ट्विटर हैंडल की ओर से भारत विरोधी हैशटैग भी चलाए गए. इनमें करीब 70 हजार से अधिक ट्वीट और रिट्वीट किए गए. पाकिस्‍तान ने भारत के कुछ विमान हादसों की फोटो भी शेयर कीं। पाकिस्‍तान इस कदर भारत के राफेल से जला हुआ है कि अपनी वायुसेना को बेहतर बता रहा था, जबकि भारत की वायुसैन्‍य शक्ति के आगे वो कहीं नहीं ठहरता है।

देखें ऐसे ही कुछ ट्वीट्स…

वहीं भारतीय यूजर्स ने भी ट्विटर पर उनका बखूबी जवाब दिया है.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.

E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker