बीएसएनएल की सेवाओं में आखिर कब होगा सुधार

मैनपुरी- बीएसएनएल जिसकी सेवाएं लेकर लोग आज भी परेशान हैं और उधर बीएसएनएल एक बार फिर ग्राहकों को लुभावनी योजनाओं का आकर्षण दिखाकर अपने जाल में फंसाता दिख रहा है। बीएसएनएल को देखना चाहिये कि वह अपने ग्राहकों को किस स्तर की सेवाएं दे पाता है। मोबाईल नेटवर्क के बारे में बीएसएनएल की सेवाएं जग जाहिर हैं कि ये रूलाती ज्यादा हैं तो वहीं लैण्ड लाईन की सेवाएं भी स्तरीय नहीं हैं। ऐसे में लुभावनी योजनाओं का ग्राहक क्या करेगा जबकि उसे नेटवर्क ही नहीं मिल रहा हो या आये दिन लैण्ड लाईन फोन कई-कई दिनों तक डेड पड़ा रहता हो। मैनपुरी में तो आये दिन बीएसएनएल की सेवाएं बाधित रहतीं है चाहे वो लैंडलाइन हो या मोबाइल कुछ नहीं पता चलता कि कब बन्द हो जाएं, पिछले दो-तीन दिनों से बीएसएनएल के मोबाइल ग्राहक परेशान हैं लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है।

Loading...

लैण्ड लाईन फोन खराब होने की शिकायत किये जाने पर जब कभी लाईनमेन ग्राहक की शिकायत को ठीक करने पहुँचता है तो कुछ देर के निरीक्षण के बाद बीएसएनएल के लाईनमेन के द्वारा परेशान उपभोक्ता से दो टूक शब्दों में साफ-साफ कह दिया जाता है कि यदि आप इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कनेक्शन कट करवा लीजिये! बीएसएनएल के जिम्मेदार अधिकारी क्या यह बतायेंगे कि यह किस तरह की सेवा है जिसके तहत ग्राहक की परेशानी को दूर करने के लिये उन्हीं के विभाग के कर्मचारी के द्वारा यह कह दिया जाता है कि कनेक्शन बंद करवाना ही एकमात्र उपाय है। इसके पीछे कारण भी, लाईनमेन के द्वारा तकनीकी शब्दों में बताते हुए यह कहा जाता है कि फलां जगह पर खुदाई करना पड़ेगी तभी कोई समाधान निकल सकेगा। आखिर यह किस तरह की सर्विस दी जा रही है बीएसएनएल के द्वारा जिसमें खुदाई जैसे कारणों का हवाला देकर समस्या को दूर करने की बजाय उससे पल्ला झाड़ा जाता है।

यदि कनेक्शन बंद करवाना ही परेशानी का एकमात्र हल बीएसएनएल के पास है तो फिर क्यों लुभावने ऑफर्स का लालच देकर नये ग्राहकों को अपने जाल में फंसाने की चेष्टा बीएसएनएल के द्वारा की जाती है। जमाना 4जी से 5जी की ओर बढ़ चला है लेकिन बीएसएनएल के द्वारा 3जी सेवाओं में ही सुधार तक नहीं किया जा सक रहा है।

कई ग्राहकों को तो शहर के ही अनेक क्षेत्रों में 2जी के भरोसे रहने पर विवश कर दिया जाता है बीएसएनएल के द्वारा। आश्चर्यजनक रूप से जब विद्युत प्रवाह बंद होता है उस वक्त बीएसएनएल की सेवाएं लड़खड़ाना आम बात हो गयी है और मजे की बात तो यह है कि ऐसा किसी अन्य निजी सेवा प्रदाता की सेवाओं में कभी देखने को नहीं मिलता है। यह मैनपुरी ही है जहाँ लाईट गोल होने पर बीएसएनएल का नेटवर्क भी जवाब दे जाता है। बेहतर होगा कि आकर्षक ऑफर्स का ढोंग रचा जाना बीएसएनएल के द्वारा बंद ही कर दिया जाये तो ही ठीक रहेगा।
मैनपुरी से प्रवीण पाण्डे़य की रिपोर्ट

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker