चाहे जैसा हो तिल या मस्‍सा, एक ही रात में एकदम साफ कर देगा ये नुस्खा

आज के जमाने में हर व्‍यक्‍ति यही चाहता है कि वो सुंदर दिखे क्‍योंकि इस समय टैलेंटेड होने के साथ साथ सुंदर दिखना भी बेहद जरूरी होता है वहीं अगर बात करें आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी की तो अपने चेहरे का ध्‍यान रखने के लिए समय तक नहीं मिल पाता है। कई बार आपने देखा होगा कि लोग बेहद सुंदर रहते हैं लेकिन उनके चेहरे व शरीर पर कहीं न कहीं मस्‍से होते हैं जो की उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं इसके अलावा कई बार तो उनको इनकी वजह से शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

वैसे आपको ये बता दें कि ये मस्‍से कई बार तो जन्‍म से ही होते हैं तो कई बार देखा गया है कि ये बाद में हो जाते हैं जो पूरे जीवन तक रह जाते है। वहीं आपको बता दें कि कुछ लोगों को अपने बुढ़ापे तक इन मस्सो के साथ जीवन बिताना पड़ता है क्योंकि वो इस समस्या से निजात नहीं पा पाते हैं। इसका इलाज भी लोग काफी करते हैं लेकिन इस समस्‍या से छुटकारा इतनी आसानी से नहीं मिल पाता है।

मस्सा शरीर पर कहीं कहीं काले रंग का उभरा हुआ मांस का छोटा दाना जो विषेशज्ञों के अनुसार एक प्रकार का चर्मरोग माना जाता है। यह प्रायः सरसों अथवा मूँग के आकार से लेकर बेर तक के आकार का होता है। यह प्रायः हाथों और पैर पर होता है किन्तु शरीर के अन्य अंगों पर भी हो सकता है।

शरीर पर मस्‍सा होना एक ऐसी समस्‍या है जो कब गंभीर रूप ले ले किसी को भी पता नहीं चल पाता है वहीं कई बार तो ये भी देखा गया है कि ये बेहद ही गंभीर बीमारी जैसे कैंसर का भी रूप धारण कर लेती है इसलिए हर किसी को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए की अगर आपके शरीर पर मस्‍सा या तिल है तो आप इसका इलाज जल्‍द से जल्‍द करें। वहीं आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आखिर इस मस्से का इलाज का कैसे होता है तो आइए जानते हैं उस घरेलू उपाय के बारे में जिससे पूराने से पूराने मस्सों को हमेशा के लिए दूर कर सकता है।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि इन मस्‍सों को हटाने के लिए आपको इस घरेलू उपाय को करना होगा इसके लिए आपको घी एवं चूने की आवश्‍यकता होगी जो आमतौर पर सभी घरों में मिल जाती है। जी हां आपको बता दें कि इसके लिए आपको एक चम्मच घी तथा दो चम्मच चूना को एक साथ अच्‍छे से मिक्‍स कर लेना है और जब ये दोनों अच्‍छे से मिक्‍स हो जाए तो इस मिश्रण को शरीर के उन सभी हिस्सों पर लगाना है जहां जहां पर मस्से हैं।

ध्‍यान रहे की इस मिश्रण को शरीर के सिर्फ उन हिस्‍सों पर लगाएं जिनपर मस्‍से हैं। इस प्रक्रिया को करने के बाद आप अगले कुछ ही दिनों में पाएंगे की आपके शरीर जहां पर मस्‍सा वह मिश्रण लगाया था उन हिस्सों पर मस्सा निकलना खत्म हो जाएगा साथ ही साथ पहले से मौजूद मस्से भी खत्म होने लगेंगे।

Back to top button
E-Paper