मिनटों में बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर करेगा केला, फायदे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से कई तरह के संक्रमण और बिमारियों की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य सामग्रियों के बारे में।

केला एक ऐसा फल है जिसको खाना लगभग हर कोई पसंद करता है, बहुत कम है ऐसे लोग देखने को मिलते हैं जिनको केला पसंद नहीं होता है। अगर आप भी मुझे से एक है जिनको केला खाना पसंद नहीं है तो यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप खुद को केला खाने से रोक नहीं पाएंगे। जी इस पोस्ट में हम केले के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आपको पता न हो। केले में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आज के इस पोस्ट में हम को केला खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं कि केला खाने से कौन कौन से फायदे होते हैं-

अनीमिया दूर करने में- अनीमिया में हमारे शरीर में RBCऔर हीमॉग्लोबिन का स्तर काफी कम हो जाता है। केले में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में रेड ब्लड सेल बनने की प्रक्रिया को तेज करता है, इससे अनीमिया की शिकायत दूर होती है।

तनाव दूर करने में- केले में ट्रिप्टोफैन नाम का एक केमिकल होता है। ट्रिप्टोफैन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी केमिकल है क्योंकि यह सेरोटोनिन को रिसीव करने का काम करता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमिटर होता है जो हमारे दिमाग को खुश रहने का सिग्नल भेजता है। यही वजह है तनाव की स्थिति में केला खाने से तनाव दूर हो जाता है।

विटामिन की भरपूर मात्रा पाने में- केले में कई प्रकार के विटमिन पाए जाते हैं, जिनमें विटमिन बी6 और विटमिन सी सबसे अहम हैं। विटमिन बी6 शरीर में इंसुलिन, हीमॉग्लोबिन और आवश्यक अमीनो एसिड्स पैदा करता है जिससे नए और हेल्दी सेल्स की मात्रा बढ़ती है। हमारे शरीर को रोजाना जितना विटमिन बी6 चाहिए होता है उसका 20% हमें केले से मिल सकता है। वहीं बात अगर विटमिन सी की करें तो हमारे शरीर को जितना विटमिन सी चाहिए होता है उसका 15 % हमें बड़े आराम से केले के द्वारा मिल जाता है।

ब्लड प्रेशर कम करने में- केले मे पोटैशियम की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है, जो धमनियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।यदि आप ब्लड प्रेशर के मरीज है, तो ऐसे में केला खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

वजन को घटाने में- केले में पाए जाने वाले खास तरह के स्टार्च के कारण, यह भूख को कंट्रोल करता है। साथ ही केले में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण केला खा लेने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है, और आप ओवरईटिंग से बच जाते हो।

तो दोस्तो यह थे केला खाने से मिलने वाले कुछ खास फायदे। उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट पसन्द आयी होगी। ऐसी ही और पोस्ट के लिए हमारा पेज जरूर लाइक करे.

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker