अंडा उबालने या फ्राई करने में कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां?, पढ़े पूरी खबर

सुबह के नाश्ते में अक्सर लोग फ्राई अंडा या उबला अंडा खाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा-3 पाया जाता है. इसके अलावा अंडे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन अक्सर लोग अंडा फ्राई करते समय या उसे उबालते समय कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसे खाने का असर सेहत पर नहीं होता है. ऐसा बहुत से लोग करते हैं और अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह जरूर पढ़ें. 

अंडा उबालना: अंडे को उबालते समय अगर आप आग तेज रखते हैं तो अंडे फटने लगते हैं या ज्यादा पक जाते हैं. ऐसे में पानी में उबाल आने के बाद 10-12 मिनट में ही अंडे पक जाते हैं.

अंडा भुर्जी: कच्चे अंडे में कम से कम 2 चम्मच पानी मिलाएं और इसे पकाने के समय अंडा फूलता है. बाद में इसमें मिक्सचर में क्रीम या दूध मिलाएं तो इसका स्वाद बढ़ जाता है. हमेशा अंडा भुर्जी उतारने से दो मिनट पहले ही इसमें क्रीम डालना चाहिए अगर आप पहले डालते हैं तो स्वाद कम होता है तो ऐसा नहीं करना चाहिए. 

फ्राई अंडा: अंडे को सीधा पैन में फोड़ना, तेज आंच पर अंडे को घी या मक्खन में फ्राई नहीं करना चाहिए. लोगों को हमेशा अंडे को एक अलग बर्तन में फोड़ने के बाद ही पैन में डालना चाहिए क्योंकि इसका पीला हिस्सा फटता नहीं है.

ऑमलेट: अगर आप ऑमलेट को टेस्टी बनाना चाहते हैं तो उसमें कई सारे आइटम्स डालें लेकिन अदरक को नहीं डालना चाहिए. ऑमलेट में अंडा और लगसुन नहीं डालें तो ही अच्छा होता है.

Back to top button
E-Paper