अगर हैं दिमागदार तो दीजिए जवाब- कौन है इस बच्चे की असली मां ?

माँ! ये एक ऐसा शब्द हैं जिसे सुनने मात्र से हमारे जीवन के कई टेंशन ख़त्म हो जाते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं कि एक माँ और उसके बच्चे का रिश्ता दुनियां के सारे रिश्तों से सबसे अधिक मजबूत होता हैं. आपको पैदा करने से लेकर उसकी अंतिम सांस तक माँ अपने बच्चे की हर जरूरत का ख्याल रखती हैं. अपने बच्चे को खुश देखना और उसकी जरूरतों को पूरा करना हर माँ के खून में होता हैं. खासकर कि बच्चों की सुरक्षा को लेकर माँ बहुत ज्यादा प्रोटेक्टिव होती हैं. यही वजह हैं कि अपने बच्चे की सेफ्टी के लिए वो किसी भी हद तक जा सकती हैं.

यदि आपका भी अपनी माँ के साथ रिश्ता बहुत मजबूत हैं या आप खुद एक माँ हैं तो आप हर माँ के नेचर से बखूबी वाकिफ होंगे. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए एक ऐसी पहेली लाए हैं जिसका संबंध माँ और उसके बच्चे से हैं. ये पहेली पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. इस तस्वीर में दो महिलाऐं एक कमरे में कुर्सी पर बैठी हैं. इन दोनों महिलाओं के बीच में एक छोटा सा बच्चा हैं जो खिलौनों के साथ खेल रहा हैं. ये दोनों ही महिलाएं लगभग एक ही उम्र की हैं. ऐसे में लोगो के मन में ये सवाल उठ रहा हैं कि तस्वीर में दिखाई दे रही दोनों महिलाओं में से बच्चे की असली माँ कौन हैं?

तस्वीर देख बुझों पहेली

जरा आप भी एक बार इस फोटो को कुछ देर ध्यान से देखिए. तस्वीर देख आप ये पता लगाने की कोशिश करे कि दोनों महिलाओं में से बच्चे की असली माँ कौन हैं? साथ ही आप इसका कारण भी सोच के रखिए.

तो क्या आप ने इस पहेली को सुलझा लिया हैं? चलिए अब देखते हैं आप सही हैं या गलत.

क्या हैं अधिकतर लोगो की राय?

सोशल मीडिया पर जब लोगो ने इस पहेली का जवाब दिया तो पाया गया कि 60 से 70 प्रतिसत लोगो का मानना हैं कि तस्वीर में दिखाई दे रही दुसरे नंबर की महिला ही बच्चे की असली माँ हैं. लोगो की इस राय का कारण ये हैं कि दुसरे नंबर की महिला पहले नंबर की महिला की बजाए दिखने में ज्यादा अच्छी, शांत और शालीन लग रही हैं. उसके चेहरे के हावभाव स्थिर हैं. यदि आप भी दुसरे नंबर की महिला को बच्चे की असली माँ मानते हैं तो हमें अफ़सोस हैं कि आपका जवाब गलत हैं.

ये हैं सही जवाब

असल में तस्वीर में दिखाई दे रहे बच्चे की माँ पहले नंबर की महिला हैं. इसकी पहली वजह ये हैं कि ये महिला बच्चे की तरफ मुंह कर के बैठी हैं. इस तरह वो बच्चे की सारी हरकतों पर आसानी से नज़र रख सकती हैं. दूसरी वजह ये हैं कि महिला बच्चे की तरफ थोड़ी झुक कर बैठी हैं. इसका कारण ये हैं कि महिला किसी भी अनहोनी के लिए एक्टिव हैं. यदि बच्चे को खेलते वक़्त कुछ समस्यां होती हैं तो वो तुरंत उसके पास जाकर उसे बचा सकती हैं. यदि आप ने भी हमारी तरह ये जवाब सोचा था तो मुबारक हो आपका दिमाग बहुत तेज़ हैं.

Back to top button
E-Paper