अपने बाबूजी से गुस्से में जब पूछे थे अमिताभ बच्चन- “आपने क्यों मुझे पैदा किया?”

आज हिन्दुस्तान में जितना बड़ा नाम खुद अमिताभ बच्चन का है उससे भी बड़ा नाम उनके पिता स्वर्गीय श्री हरिबश राय बच्चन जी का था. हमारे देश के कुछ बेहद चुनिन्दा कवियों में हरिबंश राय बच्चन जी का भी नाम आता था, आज भी लोग उनकी लिखी कविताओं को पढ़ते हैं और उससे सीख लेते हैं. अब  आप जरूर सोच रहे होंगे की आखिर ऐसे पिता को अमिताभ बच्चन ने ऐसा क्यूँ कह दिया की आपने मुझे पैदा क्यूँ किया. आज हम आपको बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़े इसी वाकये के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे सबसे ज्यादा दिलचस्प है अमिताभ के पिता श्री हरिबंश राय बच्चन जी का जवाब जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

जैसा की आप सभी जानते हैं की एक बार फिर अमिताभ बच्चन छोटे परदे पर अपने सबसे मशहूर गेम शो “कौन बनेगा करोड़पति” के जरिये लौट आयें. जी हाँ साल 2000 में शुरू हुआ ये रोमांचक गेम शो आज तक जारी है और पिछले 19 सालों से अमिताभ बच्चन खुद  इस शो को होस्ट कर रहे हैं, हालाँकि बीच में इस शो की कमान शाहरुख़ खान ने भी संभाली थी लेकिन कुछ दिनों के बाद अमिताभ फिर से शो पर वापिस लौट आये थे. एक बार शो पर बिहार से सोमेश कुमार चौधरी प्रतिभागी के रूप में आये थे जिनके साथ जीवन से जुड़े कुछ ख़ास वाक्यों के जिक्र करने के दौरान अमिताभ ने इस अहम किस्से का जिक्र किया.

उन्होंने बताया कि वो और उनके एक दोस्त एक बार कॉलेज पास आउट होने के बाद नौकरी ना मिल पाने की वजह से काफी परेशान थे. नौकरी ना पाने की वजह से अमिताभ के दोस्त ने कहा की ना जाने हमारे पिता जी ने हमें पैदा ही क्यूँ किया, ना वो पैदा करते और ना ही हमें नौकरी पाने के लिए इतनी जद्दोजेहद करनी पड़ती. इस वाकये के बारे में बताते हुए अमिताभ ने कहा की जब उनके मित्र ने उनसे ऐसा कहा तो उनके मन में भी एक ख्याल आया की आज वो भी घर जाकर अपने पिता से यहीं सवाल करेंगे.

बता दें की जब अमिताभ अपने घर पहुंचे तो उन्होनें अपने पिता श्री हरिबंश राय बच्चन से कहा की “बाबूजी आपने मुझे पैदा ही क्यूँ किया” और ये बात बोलकर वो अपने घर से निकलकर बाहर चले गये. इस वाकये के बारे में बताते हुए अमिताभ खुद काफी भावुक हो गये थे और इसके पीछे वजह थी उनके पिता का जवाब.

अमिताभ के पूछे इस सवाल के जवाब में उनके पिता हरिबंश राय बच्चन ने उन्हें एक चिट्टी लिखी थी जिसमे उन्होनें लिखा था की “जिंदगी और जमाने की कशमकश से घबराकर, मेरे बेटे मुझसे पूछते हैं कि, हमें पैदा क्यों किया था? और मेरे पास इसके सिवाय कोई जवाब नहीं है कि, मेरे बाप ने मुझसे बिना पूछे मुझे क्यों पैदा किया था?”. बता दें की हरिबंश राय बच्चन ने अपनी इस चिट्टी में इस बात का जिक्र किया था की किसी के पिता किसी को उनसे पूछकर पैदा नहीं करते हैं.

Back to top button
E-Paper