अश्विन ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने

नई दिल्ली (हि. स.)। अनुभवी भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 700 विकेट पूरे कर लिए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि डोमिनिका के विंडसर पार्क में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती टेस्ट मैच के पहले दिन हासिल की।

36 वर्षीय अश्विन, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में प्लेइंग इलेवन से बाहर थे, ने पहले दो सत्रों में चार विकेट लेकर भारत को पहले दिन हावी होने में मदद की।

उन्होंने अल्जारी जोसेफ को आउट कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 700 विकेट पूरे किए और अनिल कुंबले (956 विकेट) और हरभजन सिंह (711 विकेट) के बाद यह बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे भारतीय बन गए। अल्जारी जोसेफ का विकेट मैच में उनका तीसरा विकेट था। अश्विन के नाम अब 702 अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं।

अश्विन ने टेस्ट मैच के शुरुआती दिन मेजबान टीम के बल्लेबाजों को नियमित अंतराल पर आउट किया।

तेगनारायण चंद्रपॉल मैच में उनका पहला विकेट बने, जिससे उन्हें एक अनोखी रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराने में मदद मिली। अश्विन पिता और पुत्र दोनों का विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने। 36 वर्षीय, जिन्होंने 2011 में नई दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, ने सबसे लंबे प्रारूप में अपनी पहली उपस्थिति के दौरान तेग नारायण के पिता शिवनारायण चंद्रपॉल को आउट किया था।

मैच की बात करें तो इस मैच में वेस्टइंडीज की पहली पारी केवल 150 रनों पर सिमट गई। अश्विन ने 5 और जडेजा ने 3 विकेट लिए।

Back to top button