आईपीएल 2021: आज से होगा IPL के दूसरे चरण का आगाज, सुपर किंग्स से भिड़ेगी मुंबई इंडियंस

दुबई। कोरोना की मार झेल रहे पूरे विश्व से क्रिकेट भी अछूता नहीं रह सका और दर्शकों को उस समय झटका लगा जब विश्व की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ को बीच में ही स्थगित करना पड़ा। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के चरम पर आ जाने और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ियों के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद इसके 14वें सीजन को बीच में रोकना पड़ा। लेकिन क्रिकेट को भारत में धर्म के तौर पर देखा जाता है तो ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल की वापसी के लिए हर संभव प्रयास किया और आखिरकार उसे सफलता भी हासिल हुई, जब बोर्ड के सदस्यों ने इसके बचे हुए मैचों को यूएई में आयोजित करने का निर्णय लिया। सभी आठ टीमें एक नई जोरदार शुरुआत करने की कोशिश करेंगी, जिसमें आधा सीजन अभी बाकी है। प्रशंसकों के लिए अगले दो महीने एक्शन से भरपूर होंगे क्योंकि आईपीएल के तुरंत बाद आईसीसी टी-20 वर्ल्ड का आयोजन होगा। तो एक बार फिर से तैयार हो जाइये क्रिकेट के सबसे रोमांचक सफर का हिस्सा बनने के लिए।  

पहले मैच में मुंबई और चेन्नई होंगे आमने-सामने  

दूसरे चरण के पहले मुकाबले में मुंबई और चेन्नई आमने सामने होंगे। यदि आईपीएल के मौजूदा सीजन की बात करे तो पहले चरण के मुकाबले में मुंबई ने चेन्नई को 4 विकेट से शिकस्त दी थी। अभी तक दोनों टीमों की बात करे तो 33 दफा इनका आमना-सामना हुआ है जहां मुंबई ने 20 तो वही चेन्नई ने 13 मैच जीते है।

उससे पहले एक नजर डालते है आईपीएल-14 के पहले फेज पर 

दिल्ली है पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर 

दिल्ली कैपिटल्स 8 में से 6 जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में 12 अंको शीर्ष स्थान पर बनी हुई है। दिल्ली के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स का नंबर है जो 7 में से 5 जीत और 2 हार के साथ (10 अंक) दूसरे, रॉयल चैलेंजर बैंगलोर 7 में से 5 जीत (10 अंक) के साथ तीसरे तो वही मुंबई इंडियंस 7 में से 4 जीत (8 अंक) के साथ चौथे स्थान पर है। 
शीर्ष-4 के बाद पॉइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद क्रमशः 5वें,6वें,7वें और 8वें स्थान पर है।  

शिखर धवन हैं शीर्ष स्कोरर 

टी-20 वर्ल्ड कप टीम में जगह ना बनाने वाले धवन ने आईपीएल के इस सीजन में अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाए है। धवन ने आठ मैचों में 54.28 के औसत से 380 रन बनाए, जहां उन्होंने 92 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ तीन अर्द्धशतक लगाए हैं।
धवन के बाद पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल हैं, जिन्होंने सात मैचों में 66.20 की औसत से 331 रन बनाए हैं। उन्होंने चार अर्धशतक लगाए। राहुल ने आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा 16 छक्के लगाए हैं। सीएसके के फाफ डु प्लेसिस फिलहाल 320 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं।

हर्षल पटेल ने झटके सबसे ज्यादा विकेट

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने सात मैचों में 15.11 की शानदार औसत से 17 विकेट चटकाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ 5/27 हैं। उनके बाद राजस्थान रॉयल्स के क्रिस मॉरिस हैं।साउथ अफ्रीकन तेज गेंदबाज ने 4/23 के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ 16.00 बजे 14 विकेट लिए। दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज अवेश खान ने भी आठ मैचों में 16.50 की औसत से 14 विकेट झटके हैं।

आईपीएल-14 के अब तक के अद्भुद आकड़े –

बल्लेबाजी-

  • धवन ने सबसे अधिक 43 चौके लगाए हैं, उसके बाद पृथ्वी शॉ (37) और फाफ डु प्लेसिस (29) हैं।
  • राहुल ने आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा (16) छक्के लगाए हैं।
  • आईपीएल 2021 (संजू सैमसन, जोस बटलर और देवदत्त पडिक्कल) में तीन खिलाड़ियों ने एक-एक शतक जड़ा है।
  • मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड ने सीएसके के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक (17 गेंद) के अलावा सबसे बड़ा छक्का (105 मीटर) लगाया।

गेंदबाजी-

  • डीसी के इशांत शर्मा ने सर्वाधिक 2 मेडन ओवर फेंके हैं।
  • पंजाब किंग्स के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 76 डॉट गेंदें की हैं।
  • आरसीबी के शाहबाज अहमद ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत (8.00) हासिल किया।
  • सीएसके के इमरान ताहिर सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी 4.00 से गेंदबाजी की है। 
  • लुंगी एनगिडी (0/62) ने एक मैच में सर्वाधिक रन दिए।
  • कगिसो रबाडा (148.73 किमी/घंटा) ने सबसे तेज गेंद रिकॉर्ड की।
Back to top button
E-Paper