इंटरनेट पर अपने-अपने पापा को खोजने बैठे 2 दोस्त, रिजल्ट देख उड़ गए होश

कुछ बाते अक्सर सोचने पर मजबूर कर देती है. क्या ऐसा भी हो सता है आज की दुनिया में अभीकुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिन पर भरोसा करना नामुमकिन सा  होता है. मगर जब सामने आती है तो होश तक उड़ जाते है. ऐसा ही कुछ आज हम आपको बताने जा रहे जिसे जानकर आपभी हैरानी में आ जायेंगे. बताते चले ये मामला अमेरिका में रहने वाले दो दोस्तों का है. बताते चले इन दोस्तों को DNA टेस्ट में पता चला कि वे आपस में भाई है. मतलब (बायोलॉजिकल ब्रदर) हैं. मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका के टेक्सास में रहने वाले दो दोस्तों को डीएनए टेस्ट के बाद पता चला कि वे आपस में भाई  वॉल्टर गॉर्डी (37) और मार्क टोल्सन (36) की उनके एक दोस्त ने मुलाकात करवाई थी. लेकिन  वॉल्टर और मार्क की गहरी दोस्ती नहीं हो पाई थी. जब उन दोनों को पिछले साल यानि 2018 सितंबर में पता चला की वो दोनों सगे भाई है और एक पिता की संतान है .

मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दे कि 2018 अगस्त में टोल्सन ने अपने (बायोलॉजिकल) पिता की खोज  के लिए एक वेबसाइट www.23andme.com की मदद ली थी. जिसमे नतीजे बेहद चौंकाने वाले रहे. उन्होंने बताया कि , ‘‘मैं विभिन्न राष्ट्रीयता को लोगों की लिस्ट देखि खोज के  दौरान मेरी नजर एक जगह जाकर टिक गई, जिसमे लिखा था- डीएनए रिलेटिव्स. मैं उम्मीद कर रहा था कि मुझे तीसरा या चौथा कजिन तो मिल ही जाएगा. लेकिन, वहां मुझे वॉल्टर का नाम दिख गया. मुझे ध्यान आया कि मैं तो इसे जानता हूं.’’बताते चले गॉर्डी 2014 से www.23andme.com पर पिता की खोज कर रहे थे। गॉर्डी को कैंसर हो गया था और वे चाहते थे कि कुछ अप्रत्याशित होने से पहले पिता को देख लें. गॉर्डी के बतया कि, ‘‘जब मैंने अपने पिता के पक्ष की तलाश शुरू कि तो उनकी एक कजिन मिली, जो न्यूयॉर्क में रहती हैं. मैं www.23andme.com पर हफ्ते में एक बार जाता था। कोई अपडेट होता तो मैं दो बार भी चला जाता था।’’

गॉर्डी के पास टोल्सन का आया फोन 
दरअसल बता दे कि 19 सितंबर 2018 को गॉर्डी के पास टोल्सन का फोन आया. उसने जानकारी दी कि वेबसाइट पर खोज के लिए 4-6 हफ्ते से जा रहा है. वहां पता चला कि हम दोनों भाई होते हैं. गॉर्डी के कहा इसे देखने के बाद  मैं हैरान रह गया और टोल्सन को थोड़ी देर बाद कॉल बैक करने के लिए कहा. मैंने भी इसे चैक किया तो जानकारी सही निकली। गॉर्डी ने घर आकर मां को सारी कहानी बताई। उन्हें टोल्सन की तस्वीर दिखाई। इस पर मां ने कहा- अरे, ये तो वेंडी है. पता चला कि गॉर्डी और टोल्सन दोनों की मांओं ने गर्भवती होने के लिए कृत्रिम गर्भाधान की मदद ली थी। दोनों को यह भी पता चला कि मांएं एक-दूसरे को पहले से जानती थीं.  हालांकि, उन्हें यह पता नहीं था कि उनका फर्टिलिटी डॉक्टर एक ही है या उनके बेटों का आपस में कोई संबंध है.

दोनों परिवारों में खुशी का माहौल
भाई बनने के बाद से गॉर्डी और टोल्सन के परिवार में खुशी का माहौल है। दोनों ने एक-दूसरे को थैंक्सगिविंग डिनर दिया। साथ में घूमने भी गए। गॉर्डी ने कहा- मैं हमेशा से एक भाई/बहन चाहता था। मेरी यह इच्छा पूरी हो गई है। इससे ज्यादा खुशी की बात क्या होगी।

Back to top button
E-Paper