इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद….राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को घुमाया फोन

नई दिल्ली(ईएमएस) हाल ही में इंडिया गठबंधन की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकाअर्जुन खड़गे को पीएम बनाए जाने पर चर्चा हुई थी। इसके बाद कहा जाने लगा कि इससे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नाराज हो गए है। वजह ये है कि इंडिया गठबंधन को जोड़ने में मुख्य भूमिका नीतीश कुमार ने निभाई है और उन्ही की अनदेखी की जा रही है। मामला तूल पकड़े इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को फोन घुमा दिया।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और नीतीश कुमार के बीच में यह बातचीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि दिल्ली बैठक के बाद से ही नीतीश कुमार नाराज बताए जा रहे हैं। नीतीश कुमार की नाराजगी की खबरों के बीच राहुल गांधी का फोन आना नीतीश कुमार को मनाने की कवायद मानी जा रही है। हालांकि, उन दोनों के बीच क्या बातचीत हुई है, इसकी डिटेल सामने नहीं आई है। मगर राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि नीतीश कुमार को विपक्ष की ओर से पीएम फेस नहीं बनाए जाने की वजह से वह नाराज चल रहे हैं। इसे लेकर प्रशांत किशोर ने भी चुटकी ली है।

नीतीश कुमार की नाराजगी की खबरों को इसलिए भी बल मिल रहा है, क्योंकि जदयू के नेता भी लगातार दावा कर रहे हैं कि नीतीश कुमार की भूमिका इंडिया गठबंधन में बड़ी होनी चाहिए। मगर जब बीते दिनों दिल्ली में बैठक खत्म हुई तो जदयू को सबसे ज़्यादा निराशा हाथ लगी क्योंकि नीतीश कुमार की भूमिका को लेकर कोई चर्चा ही नहीं हुई। जदयू के सूत्रों की मानें तो नई दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक में जब ममता बनर्जी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम की घोषणा प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए प्रस्ताव रखा तो उसके बाद ही नीतीश कुमार असहज दिखे। हालांकि, संयोजक को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। यहां बताना जरूरी है कि नीतीश कुमार ही वह पहले शख्स हैं, जिन्होंने सबसे पहले इंडिया गठबंधन की नींव डाली थी और तभी से उनकी भूमिका महत्वपूर्ण मानी जाती रही है। मगर बावजूद इसके चौथी बैठक के बाद भी नीतीश कुमार की भूमिका को लेकर कोई चर्चा तक नहीं हुई। बैठक से पहले बिहार की राजधानी पटना में भी नीतीश कुमार के पक्ष में पोस्टर्स दिखे, जिनमें उन्हेंपीएम उम्मीदवार बनाए जाने की मांग की गई है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें