इजराइल में प्रस्तावित कानून का विरोध, सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, जानिए पूरा मामला

येरुशलम, (हि.स.)। इजराइल में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटने का अधिकार सरकार को देने संबंधी प्रस्तावित कानून का जोरदार विरोध हो रहा है। गुस्साए लोग सड़कों पर उतर आए हैं। इस बीच सुप्रीम कोर्ट का निर्देश मानकर देश के गृहमंत्री को हटा दिया गया है।

इजराइल में बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने देश के गृह व स्वास्थ्य मंत्री आरयेह डेरी को हटाने के निर्देश प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू को दिये थे। इसके बाद देश में न्यायिक बदलाव की बातें शुरू हो गई थीं। सरकार ने एक ऐसे कानून का प्रस्ताव किया था, जिसके पारित होने के बाद सरकार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश को भी पलटने का अधिकार मिल सकता है। नेतान्याहू सरकार अपने इस कदम को शक्ति असंतुलन से मुक्ति की राह करार दे रही है।

नेतान्याहू सरकार के इस प्रस्ताव के विरोध में इजराइल में प्रदर्शन होने शुरू हो गए हैं। लोग सड़कों पर उतर आए हैं। लोग इसे तानाशाही की ओर बढ़ता कदम करार दे रहे हैं। हजारों लोगों ने सरकार के खिलाफ नारे लगाए। सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने सुप्रीम कोर्ट की सलाह मान ली है। उन्होंने देश के गृह व स्वास्थ्य मंत्री आरयेह डेरी को पद से हटा दिया है। नेतान्याहू के इस कदम को प्रदर्शनकारियों के दबाव में उठाया गया कदम माना जा रहा है। वैसे कहा जा रहा है कि नेतान्याहू न्यायिक सुधार की प्रक्रिया को जारी रखेंगे।

Back to top button