इन दो दिग्गजों के बारे में क्या कहना है अफगानिस्तान के स्टार क्रिकेटर राशिद खान का, देखें रिपोर्ट

अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान इन दिनों खुब चर्चाओं में हैं, हाल ही में उन्हें जब अफगानिस्तान क्रिकेट टीम में कप्तानी का मौका मिला तो उन्होंने मना कर दिया यह कहते हुए कि उन्हें अपने गेम पर फोकस करना है, इसका असर उनके खेल पर पड़ेगा इसलिए उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। अब उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और सचिन तेंदुलकर को लेकर एक बयान दिया है।

बताते चलें कि, अफगानिस्तान के सफल गेंदबाजों में से एक राशिद खान की गेंदों को पढ़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक चुनौती होती है। उनका जलवा IPL में भी देखने को मिलता है। राशिद खान ने अपने दिए एक इंटरव्यू में तीन दिग्गजों एमएस धोनी, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के विकेट को टी20 में अपने सबसे यादगार विकेट करार दिया है। राशिद खान पाकिस्तान सुपर लीग खेलने के लिए अबू धाबी में हैं, जब उनसे टी20 में सबसे यादगार विकेट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो बहुत सारे यादगार विकेट हैं। लेकिन टी20 में मेरे सर्वश्रेष्ठ तीन विकेट तो एमएस धोनी, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ही हैं।

इसके आगे उन्होंने कहा कि, मैंने उन तीनों को गेंदबाजी की है। विकेट लेना ठीक है, कभी-कभी आप बल्लेबाजों को कैच आउट करवाते हैं और कभी-कभी आप उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर देते हैं। लेकिन ऐसे दिग्गजों को आउट करना मैं कहूंगा कि यह एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि एक स्पिनर के रूप में उन तीनों दिग्गजों को बोल्ड करना एक कठिन काम है। वे विकेट मेरे दिमाग में हमेशा रहेंगे और हमेशा याद रखेंगे।

इसके आगे राशिद खान ने कहा कि महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को गेंदबाजी करना मेरा सपना है। इसलिए मैं उन्हें गेंदबाजी करना चाहता हूं, क्योंकि वह लेग स्पिनर की गेंद पर मुश्किल से आउट होते थे। उन्हें आउट करने से ज्यादा सचिन तेंदुलकर जैसे बल्लेबाज के सामने गेंदबाजी करना बहुत खुशी की बात होगी। उन्हें आउट करना अलग बात है, उन्हें गेंदबाजी करना किसी सपने के सच होने जैसा होगा।

रासिद खान ने आगे कहा कि, निश्चित रूप से एक स्पिनर के रूप में, आपको इस बात का अंदाजा होता है कि आपको किसी विशेष बल्लेबाज को किस तरह की गेंद डालने की जरूरत है, क्योंकि हर कोई गेंद को एक तरफ नहीं खेलता है। हर बल्लेबाज मेरी लेग स्पिन को अलग तरह से खेलता है। इसलिए मुझे वास्तव में अध्ययन करने की आवश्यकता होगी कि उन्हें कैसे और कहां गेंदबाजी करनी है। फिर भी उनको गेंदबाजी करना बहुत खुशी की बात होगी।

बताते चले कि, राशिद खान IPL में सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा हैं, उन्होंने आईपीएल में कई दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है। आईपीएल में 69 मैचों में राशिद ने 85 विकेट अपने नाम किया है।

Back to top button
E-Paper