उत्तर भारत के इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक होगी बारिश,मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

राजधानी दिल्ली में कोहरे और ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया है। बढ़ती ठंड के साथ बारिश की संभावना उत्तर भारत पर गहरा असर डाल सकता है। इस बीच मौसम विभाग ने एक नए पश्चिमी विक्षोभ की चेतावनी जारी की है। यह विक्षोभ पूरे उत्तर भारत को प्रभावित करेगा। इसके कारण ही 21, 22 और 23 जनवरी को दिल्ली में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 22 जनवरी के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है।

हालांकि राहत की बात ये कि राजधानी दिल्ली में आज से दिन का तापमान थोड़ा बढ़ेगा। जनवरी में अमूमन वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होता है , इस वर्ष भी विभोक्ष के आज से हल्की बारिश का अनुमान है। बीते दिन भी थोड़ी बारिश पंजाब के पठानकोट , हरियाणा , दिल्ली आदि में हुई है। लेकिन हल्की बुंदाबादी के कारण आज सुबह गहरा कोहरा दिल्ली के बाहरी इलाकों में देखने को मिला।

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों में उत्तर भारत के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रह सकता है। उनके अनुसार दो दिनों तक राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, उत्तर प्रदेश में सुबह और शाम घना कोहरा छाया रह सकता है। जबकि आज इन्हीं क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है।

इन राज्यों में आज बारिश व बर्फबारी के आसार

स्काईमेटवेदर के अनुसार, आज अंडमान और निकोबार में कुछ जगहों पर भी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, उत्तरी पंजाब, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। वहीं, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू में भी बारिश के आसार हैं। उधर, आज पश्चिमी हिमालय में हल्की बर्फबारी भी संभव है। कल और परसों इन पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी होगी।

राजस्थान के इन जिलों में हल्की बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना

मौसम विभाग ने नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में बारिश की संभावना जताई है। विक्षोभ के कारण शुक्रवार को दक्षिण पश्चिम राजस्थान में नम हवाओं का एक सिस्टम बन सकता है। इसके कारण जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर में 21 जनवरी की रात से हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है व बिजली गिर सकती है।

Back to top button