उप्र में पछुआ हवाओं से गिर रहा पारा, बढ़ेगी सर्दी, पढ़े मौसम का ताजा अपडेट 

कानपुर,   (हि.स.)। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के साथ चल रही पछुआ हवाओं से तापमान लगातार गिर रहा है। खासकर रात का तापमान सामान्य से नीचे रह रहा है। इससे उत्तर प्रदेश में सर्दी में इजाफा हो रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में हवाओं की रफ्तार बढ़ने से गलन बढ़ेगी लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने सोमवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर सक्रिय है जिससे बर्फबारी हो रही है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ अब कमजोर पड़ गया है। इससे हवाओं में तेजी आएगी और सर्द पछुआ हवाएं गंगा के मैदानी इलाकों में तेजी से प्रवेश करेंगी। इन हवाओं से रात के साथ ही दिन का भी तापमान गिरेगा और लोगों को दिन में भी सर्दी अच्छी खासी महसूस होगी। हालांकि हवा तेज होने से लोगों को कोहरे से राहत मिल सकती है।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 23.0 और न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 85 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 36 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 2.4 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के कारण दो या तीन डिग्री तापमान बढ़ने के आसार हैं, किन्तु सर्दी में कमी एवं वर्षा की कोई संभावना नहीं है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें