एक और झटका: पेट्रोल, डीजल और गैस सिलेंडर के बाद अब CNG-PNG के बढ़े दाम, लागू होंगी ये नई कीमतें

नई दिल्ली
पेट्रोल-डीजल और LPG की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब CNG और PNG की कीमतें बढ़ रही हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ाने की घोषणा की है। 2 मार्च सुबह 6 बजे से दिल्ली में सीएनजी की नई कीमत बढ़कर 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की नई कीमत 28.41 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो जाएगी। इन कीमतों में वैल्यू एडेड टैक्स शामिल है।

कंपनी ने बयान में कहा है कि सीएनजी और पीएनजी की बढ़ी हुई कीमतें दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, फतेहपुर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, करनाल, कैथल और रेवाड़ी में लागू होंगी। इन शहरों में सीएनजी के दाम 70 पैसे प्रति किलो बढ़ जाएंगे। दाम बढ़ाने के पीछे वजह कोविड19 महामारी काल में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की फिक्स्ड कॉस्ट, मैनपावर कॉस्ट और परिचालन लागत में हुई बढ़ोतरी है।

CNG की नई कीमतें

दिल्ली- 43.40 रुपये प्रति किलो
नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद- 49.08 रुपये प्रति किलो
कानपुर, हमीरपुर, फतेहपुर- 60.50 रुपये प्रति किलो
मुजफ्फरनगर, शामली- 57.25 रुपये प्रति किलो
रेवाड़ी- 54.10 रुपये प्रति किलो
करनाल, कैथल- 51.38 रुपये प्रति किलो


डॉमेस्टिक PNG की नई कीमतें

दिल्ली- 28.41 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर
नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद- 28.36 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर
रेवाड़ी, करनाल- 28.46 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर
मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ- 32.67 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर

छूट और कैशबैक उपलब्ध
कंपनी ने यह भी कहा है कि डॉमेस्टिक पीएनजी कस्टमर्स को आईजीएल कनेक्ट मोबाइल ऐप के जरिए सेल्फ बिलिंग विकल्प के इस्तेमाल पर 15 रुपये की छूट मिलेगी। ऑफ पीक ऑवर में सीएनजी रिफ्यूलिंग और कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए आईजीएल अपनी स्पेशल कैशबैक स्कीम को जारी रखेगी। इस स्कीम के तहत आईजीएल सीएनजी स्टेशनों पर आईजीएल स्मार्ट कार्ड के जरिए सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सीएनजी भरवाने पर 0.50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से कैशबैक मिलता है।

Back to top button
E-Paper