ऐसे लोगों के घर अपना समझकर रहती है मां लक्ष्मी, नहीं होती जाने की इच्छा, कर देती है मालामाल

मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। शास्त्रों की माने तो जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां पैसों की कभी कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन लक्ष्मीजी यूं ही हर किसी के घर में नहीं आती है। शास्त्र कहते हैं कि देवी मां सिर्फ कुछ खास गुणों वाले इंसानों के घर ही पधारती हैं। यदि आपके अंदर भी ये 5 गुण मौजूद हैं तो आपके घर लक्ष्मीजी अवश्य आएंगी।

ईमानदार

ईमानदार इंसान मां लक्ष्मी को बहुत पसंद होते हैं। जो शख्स हमेशा अपने काम के प्रति ईमानदारी रखता है। कभी किसी को धोखा नहीं देता है। किसी के साथा कोई बेईमानी या फरेब नहीं करता है। ऐसे शख्स के घर मां लक्ष्मी जरूरी आती है। इन लोगों को ईमानदारी का मीठा फल मिलता है। पैसा इनके पास कभी कम नहीं होता है।

ज्ञानी

कहते हैं सीखने की कोई उम्र नहीं होती है। और ज्ञान को सबसे बड़ा धन भी कहा जाता है। ये एक ऐसी चीज है जो कोई भी आपसे चुरा नहीं सकता है। बल्कि ज्ञान बांटने से और भी बढ़ता है। इसलिए आपको लाइफ में लगातार अपने ज्ञान में वृद्धि करते रहना चाहिए। एक ज्ञानी व्यक्ति कभी भूखा नहीं रहता है। वह अपने हुनर से पैसा कमाने का तरीका खोज लेता है। मां लक्ष्मी भी इनसे खुश रहती है।

मेहनती

श्रीकृष्ण ने गीता में कहा है ‘कर्म किए जा, फल की चिंता मत कर।’ बस आप भी लगातार अपना काम पूरी मेहनत और लगन से करते रहिए। आपको उसका फल एक न एक दिन जरूर मिलेगा। मेहनती लोगों से मां लक्ष्मी जल्दी इंप्रेस होती हैं। वह उनके घर पधारकर उन्हें धनवान बनाती है। इसलिए मेहनत करने से कभी मत घबराना। कभी हार मत मानना।

दानी

दान सबसे बड़ा धर्म माना जाता है। कहते हैं आप किसी को अपनी कमाई का एक हिस्सा दान करेंगे तो ऊपरवाला बदले में आपको दस गुना ज्यादा देगा। मां लक्ष्मी को भी दान धर्म करने वाले लोग बड़े अच्छे लगते हैं। इसलिए गरीब और जरूरतमंदों की मदद करने से कभी पीछे नहीं हटे। अपनी क्षमता के अनुसार दान करें। मां लक्ष्मी आपको उचित फल जरूर देगी।

धन का सही उपयोग करने वाला

मां लक्ष्मी उन्हीं के पास आना पसंद करती हैं जो धन का सही इस्तेमाल करते हैं। व्यर्थ पैसा बहाने वाले या बुरे कामों में पैसा निवेश करने वालों से मां लक्ष्मी कोसों दूर रहती हैं। इसलिए आप अपनी कमाई की वैल्यू समझें। पैसा सोच समझकर खर्च करें। जहां जरूरत हो वहां इसका निवेश करें। ऐसे में मां लक्ष्मी खुद आपके पास बार-बार आएंगी।

Back to top button