कंप्यूटर और लैपटॉप पर भी कर सकते हैं टेलीग्राम का उपयोग, ऐसे करें डाउनलोड

लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक टेलीग्राम अपने यूजर्स बढ़ाने और मौजूद यूजर्स को लुभाने के लिए तरह-तरह के फीचर्स लॉन्च करता रहता है। ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल मोबाइल फोन पर करते हैं। इसका उपयोग कंप्यूटर और लैपटॉप पर भी हो सकता है। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे कंप्यूटर और लैपटॉप पर फेसबुक की तरह नहीं चला सकते हैं। इसलिए यहां से तरीका जानें।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस तरह फेसबुक को क्रोम या अन्य ब्राउजर पर ओपन कर चला सकता है। वैसे टेलीग्राम का उपयोग नहीं कर सकते हैं। कंप्यूटर और लैपटॉप पर इसका उपयोग करने के लिए भी मोबाइल फोन की तरह इसे डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको टेलीग्राम की आधिकारिक वेबसाइट telegram.org पर जाना होगा। यहां होम पेज पर स्क्रॉल डाउन कर नीचें आएं। अब कई ऑप्शन्स दिखाई देंगे। उनमें से टेलीग्राम फॉर कंप्यूटर पर टैप करें।

सेटअप को करना होगा इंस्टॉल

 

ऐसा करने से आपके सामने एक नई विंडो ओपन होकर आ जाएगी। वहां टेलीग्राम फॉर विंडोज पर टैप करें। अब वह डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।  सेटअप डाउनलोड करने के बाद आपको उसे कंप्यूटर में इंस्टॉल करने की प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। इसके लिए सबसे पहले कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिख रहे सेटअप को ओपन कर रन पर टैप करें। अब जो ऑप्शन आते जाएं उन्हें सिलेक्ट कर सेटअप को इंस्टॉल कर लें।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा

सेटअप इंस्टॉल होने के बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद उस नंबर पर एक वन टाइप पासवर्ड (OTP) आएगा। अब इस OTP को दर्ज करें। ऐसा करते ही कंप्यूटर पर टेलीग्राम ऐप चालू हो जाएगी और आप आसानी से उसका उपयोग कर पाएंगे। बता दें कि इस तरह से आप अपने कंप्यूटर विडोंज के लिए टेलीग्राम ऐप का पोर्टेबल वर्जन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

हाल ही में आए ये नए फीचर्स

 

हाल ही में टेलीग्राम ने कई नए फीचर्स लॉन्च किए हैं।  इसमें सर्च फिल्टर, कमेंट्स, इमोजीस और एडमिन से संबंधित कई अपडेट शामिल किए गए हैं। इसके साथ ही यूजर्स को टेलीग्राम में डिस्कशन का फीचर भी मिलता है। इसकी मदद से वे जिन चैनल्स से जुड़ें हैं, उसमें डिस्कशन कर सकते हैं। इन सभी फीचर्स के कारण टेलीग्राम यूजर्स के लिए अधिक उपयोगी हो गया है। अब टेलीग्राम में यूजर्स को कई सुविधाएं मिल रही हैं।

Back to top button
E-Paper