कान में प्याज का टुकड़ा रखने से होगा ऐसा कमाल, आप रोज करने लगेंगे यही काम

ये तो सब जानते है कि आमतौर पर प्याज का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. अब बहुत से लोग इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करते है, तो वही कुछ लोग प्याज को खाने के साथ खाते है. जी हां क्यूकि प्याज से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. केवल इतना ही नहीं इसके इलावा प्याज को मोज़े में रात भर रख कर कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है. बता दे कि प्याज हवा को शुद्ध भी करता है और साथ ही इसे शरीर पर लगाने से शरीर के सारे कीटाणु और जीवाणु मर जाते है. जी हां यह बात तो मेडिकल में भी साबित हो चुकी है, कि प्याज में मौजूद फारस्फोरिक एसिड खून की धमनियों में जाकर खून को शुद्ध करता है.

इसके इलावा हमारे पैर जो हमारे शरीर का वजन उठाते है, वो काफी शक्तिशाली होते है और उनकी पहुँच सीधे शरीर के आंतरिक अंगो तक जाती है. शायद यही वजह है कि इंसान को कुछ समय तक नंगे पैर टहलने की सलाह दी जाती है. आपको जान कर ताज्जुब होगा, लेकिन जुकाम, बुखार और स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों में प्याज काफी लाभकारी सिद्ध होता है. गौरतलब है कि हमारा शरीर दिन भर में कई तरह के पोषक तत्वों और बनावटी रसायनो को ग्रहण करता है. जी हां जैसे कि खाने पीने, सूंघने और यहाँ तक कि शरीर पर किसी तरह का लेप लगाने से भी कई पोषक तत्व और रसायन हमारे शरीर में प्रवेश करते है. ऐसे में प्याज का इस्तेमाल करने से हमें कई बीमारियों से निजात मिलता है.

इसके इलावा बहुत कम लोग ये बात जानते है कि प्याज का इस्तेमाल कान के दर्द को ठीक करने के लिए भी किया जाता है. बता दे कि यह एक बहुत पुराना और घरेलू नुस्खा है, जिसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते. ऐसे में यदि आपके कान में कभी दर्द हो रहा हो तो एक प्याज लेकर उसे काट लीजिये. इसके बाद प्याज के सबसे अंदर वाले हिस्से को निकाल लीजिये.

फिर प्याज के इस हिस्से को रात को सोने से पहले कान के खुले हुए बाहरी हिस्से में डाल ले. बता दे कि इससे सुबह तक आपका दर्द खत्म हो जाएगा. बता दे कि प्याज से आपके कान में जो दर्द और जो जलन हो रही होगी, वो रात भर में ही गायब हो जायेगी. दरअसल प्याज में एक तरह का एसिड होता है, जो कान में किसी भी तरह की जलन को कम कर देता है. यानि मात्र प्याज के एक टुकड़े को इस्तेमाल कर के आप कान के दर्द से छुटकारा पा सकते है.

Back to top button
E-Paper