काम की बात : तीन तरह के होते हैं गुड़, जानें कौन सा सेहत के लिए होता है अच्छा

सर्दियों में बहुत सारी चीजों को खाने का अपना अलग ही मजा होता है. साथ ही वो चीजें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है भारत में एक मिठाई के तौर पर गुड़ को देखा जाता है और बड़े बुजुर्ग खाने के बाद गुड़ का सेवन जरूर करते हैं. मिठाई के रूप में खाने केअलावा यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. भारत में ज्यादातर हिस्सों में गुड़ को गन्ने के रस से तैयार किया जाता है. भारत देश के अलग-अलग हिस्सों में कई प्रकार के गुड़ पाए जाते हैं जिनमें से खजूर और नारियल का भी गुड़ होता है. गन्ने के रस से बने गुड़, नारियल से बने गुड़ र खजूर से बने गुड़ के अलग-अलग फायदे होते हैं. 

गुड़ कुतने प्रकार के होते हैं? 

1. गन्ने के रस का गुड़: गुड़ के नाम पर सबसे पहले लोगों का ध्यान गन्ने के रस पर जाता है. गन्ने के रस से बना गुड़ सबसे लोकप्रिय और इस्तेमाल में लाया जाता है. एग्रोटेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक आर्टिकल में लिखा है कि कई जरूरी विटामिन्स और कई मिनरल्स इसमें पाए जाते हैं जिनके नाम कैल्शियम, आयरन,जिंक और फॉस्फोरस हैं.

गन्ने से बने गुड़ के फायदे: नेशनल सेन्टर फ़ॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अध्ययन के मुताबिक आयरन से भरपूर होने की वजह से यह गुड़ अगर ज्यादा खाया जाए तो एनीमिया नहीं हो सकता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित फार्माकोग्नॉसी रिव्यू के अनुसार गुड़ हमारे लिवर को भी डिटॉक्सीफीकेशन में मदद तो करता ही है साथ इसकी खासियत ये है कि ये हमारी इम्युनिटी को भी बूस्ट करता है. 

2. नारियल का गुड़: दक्षिण भारत में नारियल से बने गुड़ का उपयोग किया जाता है.फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नारियल से बने रस में कोई मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं.

नारियल के गुड़ के फायदे: दक्षिण भारत में नारियल से बना गुड़ ही सबसे ज्‍यादा खाते हैं. फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, नारियल से बने रस में कई जरूरी मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं. नारियल के गुड़ को अनफर्मेंटेड रस से बनाते हैं. नारियल का गुड़ आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो कि हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. 

3. खजूर के गुड़: भारत के पूर्वी राज्य जैसे पश्चिम बंगाल और झारखंड में खजूर के गुड़ तैयार होते हैं. इसे खजूर का गुड़ या पाताली का गुड़ भी कहते हैं. खजूर का गुड़, खजूर के पेड़ों के अर्क से बनाते हैं. यूनाइटेड नेशन के फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार खजूर के अर्क में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन-बी, विटामिन-सी, आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं।

खजूर के गुड़ के फायदे: गुड़ प्राकृतिक तरीके का स्वीट डिश माना जाता है, साथ ही ये फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद फाइबर हमारे पाचन तंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साथ ही साथ यह एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिसकी मदद से मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन में राहत मिलती है.

Back to top button
E-Paper