काम की बात: 30 जून तक निपटा लें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो होना पड़ेगा परेशान

इस महीने की आखिरी तारीख यानी 30 जून तक कई जरूरी काम करने की आखिरी तारीख है। इस महीने आपको आधार-पैन लिंक करने और दोगुने TDS से बचने के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइन करने जैसे काम नहीं करने पर आपको परेशान होना पड़ सकता है। हम आपको ऐसे ही 5 कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपको 30 जून तक निपटाने हैं।

30 जून तक ITR फाइल नहीं करने पर देना होगा दोगुना टैक्स
सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं करने वालों के लिए नियम सख्त किया है। नए TDS नियमों के मुताबिक इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 206AB के तहत अब ITR फाइल नहीं करने पर दोगुना TDS देना होगा। नए नियमों के मुताबिक, जिन लोगों ने ITR फाइल नहीं किया है, उन पर टैक्स कलेक्शन ऐट सोर्स (TCS) भी ज्यादा लगेगा। नए नियमों के मुताबिक 1 जुलाई 2021 से पीनल TDS और TCS दरें 10-20% होंगी जो कि आमतौर पर 5-10% होती हैं। 

आधार-पैन करा लें लिंक करें
अगर आपने अभी तक पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आज ही करा लें। सरकार ने पैन को आधार से जोड़ने के लिए 30 जून 2021 तक का समय दिया है। 30 जून तक इन्हें लिंक न करने पर 1 हजार रुपए जुर्माना देना होगा। इसके साथ व्यक्ति को ज्यादा TDS देना होगा, क्योंकि पैन को आधार से लिंक न करने पर आपका पैन इनऑपरेटिव हो जाएगा। इनकम टैक्स एक्ट के तहत अगर किसी व्यक्ति के पास एक्टिव पैन नंबर नहीं है तो बैंक आपकी आय पर 20% की दर से TDS काटेगा। SBI और पंजाब नेशनल बैंक ने भी बिना रुकावट सेवा के लिए इन्हे लिंक करने को कहा है।  

PM किसान के लिए करा लें रजिस्ट्रेशन
अगर आपने PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 30 जून से पहले हर हाल में करा लें, ताकि इस साल की दोनों किस्त आपके खाते में आ जाए। PM किसान सम्मान निधि के नियमों के मुताबिक अगर आप जून में आवेदन कर देते हैं और आपका यह आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो जून या जुलाई में आपको 2000 रुपए मिल जाएंगे। इसके बाद अगस्त में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी। 

ज्यादा ब्याज के लिए स्पेशल FD में निवेश
SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटिजन्स के लिए स्पेशल FD शुरू की थी। ये स्पेशल स्कीम 30 जून 2021 को खत्म हो रही हैं। इन स्कीम्स के तहत वरिष्ठ नागरिकों को नॉर्मल FD की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है। ऐसे में अगर आप सीनियर सिटिजन हैं और आम FD से ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो इसमें इस महीने निवेश कर सकते हैं। 

सिंडिकेट बैंक के ग्राहक नया IFSC कोड लें
सिंडिकेट बैंक का एक अप्रैल 2020 से केनरा बैंक में विलय हो चुका है इसलिए अब 1 जुलाई से बैंक के IFSC कोड बदलने जा रहा है। ऐसे में सिंडिकेट बैंक की ब्रांच मौजूदा IFSC कोड 30 जून 2021 तक ही काम करेंगे। 1 जुलाई 2021 से बैंक के नए IFSC कोड लागू हो जाएंगे। सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को अब अपनी बैंक शाखा के लिए नए IFSC कोड लेना होगा। 

Back to top button
E-Paper