काली मिर्च है आपकी सेहत के लिए रामबाण, एकसाथ कई बिमारियों का करता है खात्मा

सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाले मसाले आपकी सेहत के लिए भी हैं काफी खास है। काली मिर्च मे औषधीय गुण होते हैं इसके सेवन रोज सुबह खली पेट गुनगुने पानी के साथ करने से आपको कब्ज जैसी समस्या से आराम मिलता है। आपको बता दें जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है। यह शरीर में बाहरी संक्रमण को पहुंचने से रोकती है और कप, पित्त और वायु पर नियंत्रण करती है।

फैट कम करे
आपकी जानकारी के लिए बता दें की काली मिर्च को गुनगुना पानी के साथ पिने से शरीर में बढ़ा हुआ फैट कम होता है। इतना ही नहीं यह कैलोरी को बर्न कर वजन कमकरने में मदद करता है। अगर आपको बार-बार जुकाम हो रहा है और छीकें लगातार आ रही हैं तो काली मिर्च के गर्म दूध में मिलाकर पिने से जुकाम की परेशानी में आपको आराम मिलेगा।

कब्ज दूर करे
अगर आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक कप पानी में काली मिर्च, नींबू का रस, चूर्ण नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की समस्या से बहुत जल्द राहत मिलेगी।

स्टेमिना बढ़ाए
काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ का सेवन करने से शरीरिक क्षमता बढ़ती है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है। यह शरीर के अंदर की एसिडिटी की समस्या को भी खत्म करता है।

डिहाइड्रेशन
यदि आप डिहाइड्रेशन की समस्या से काफी परेशान हैं। तो आज ही काली मिर्च को गुनगुने पानी के साथ पिने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, पूरे दिन अच्छा मेहसूस करते हैं और थकान का अनुभव भी नहीं होता है। साथ ही स्किन में भी रूखा-बेजान नहीं लगती। 

Back to top button
E-Paper